Almora :::: एक्सपायरी दवा और खाद्य सामग्री मिली तो होगी कार्रवाई…सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण ने दिए निर्देश…

खबर शेयर करें

अल्मोड़ा। राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण एवं जिला जज अल्मोड़ा के निर्देश पर सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण अल्मोड़ा रवि शंकर मिश्रा, खाद्य सुरक्षा अधिकारी अभय सिंह एवं औषधि निरीक्षक मीनाक्षी बिष्ट के साथ शनिवार को बाजारों में बिक रहे एक्सपायरी दवा व खाद्य सामग्री पर रोक लगाने व विक्रेताओं के विरुद्ध कार्यवाही करने के सम्बंध में ऑनलाइन बैठक की।

सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा खाद्य सुरक्षा अधिकारी एवं ड्रग इंस्पेक्टर को निर्देशित किया गया कि एक्सपायर वस्तुओं व दवाओं की बिक्री न हो इसलिये लगातार अभियान चलाया जाय। तभी इसे रोका जा सकता है। सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण ने कहा कि एकल व संयुक्त निरीक्षण करे व दुकानों में जाकर यह देखे कि कोई दुकानदार एक्सपायर सामान या दवा को बेच तो नहीं रहा। अगर कोई दुकानदार ऐसा करते हुए पाया जाता है तो उसके खिलाफ उचित कार्रवाई की जाए।

यह भी पढ़ें 👉  अल्मोड़ा: 9 दिन पहले युवक का विवाह, अब ऐसे हो गई मौत, मचा कोहराम

उन्होंने कहा कि सुदूर क्षेत्रों के लोगों के जागरुक व सतर्क न होने के कारण उन स्थानों पर एक्सपायरी वस्तुओं व दवा की बिक्री की सम्भावना बनी रहती है ऐसे में उन क्षेत्रों में लगातार अभियान चलाया जाय। उन्होंने कहा कि इस कार्य हेतु पीएलवी (पैरा लीगल वालंटियर) की सहायता ले सकते है।

यह भी पढ़ें 👉  दुःखद: उत्तराखंड में पीडब्ल्यूडी के सहायक अभियंता की मौत

उन्होंने कहा कि इस कार्य हेतु एक हैल्प लाईन नम्बर भी जारी किया जाय यदि कोई भी व्यक्ति कोई सूचना देना चाहता है तो वे इस हेल्प लाइन नम्बर पर दे सके।


इस ऑनलाइन बैठक में खाद्य सुरक्षा अधिकारी ने बताया की इस माह उनके द्वारा किये गये निरीक्षण में दो दुकानों से एक्सपायर समान मिले हैं। जिनके विरूद्ध नोटिस जारी किया गया है। इस अवसर पर औषधि निरीक्षक द्वारा बताया गया की उनके द्वारा 10 दुकानों से नमूने लिये गये है। कुछ दुकानें जो अभी नई खुली है के संचालको को जानकारी दी गयी है कि वे एक्सपायर दवाओं के लिए निर्धारित बाक्स बनाये अन्य दुकानों पर एक्सपायरी दवाओं के बाक्स मिले हैं।

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 सजग पहाड़ के समाचार ग्रुप से जुड़ने के लिए यहाँ पर क्लिक करें, अन्य लोगों को भी इसको शेयर करें

👉 सजग पहाड़ से फेसबुक पर जुड़ें

👉 अपने क्षेत्र की ख़बरें पाने के लिए हमारे इस नंबर +91 87910 15577 को अपने व्हाट्सएप ग्रुप में जोड़ें! धन्यवाद