कोटाबाग महाविद्यालय में जल्द खुलेगा कृषि संकाय, दो विषयों में शुरू होंगी एमए की कक्षाएं

खबर शेयर करें

कोटाबाग/कालाढूंगी। चिकित्सा शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने कालाढूंगी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, कोटाबाग राजकीय महाविद्यालय के साथ ही बैलपड़ाव में पीएचसी सेन्टर का निरीक्षण के साथ ही राजकीय महाविद्यालय कोटाबाग में स्वास्थ्य, उच्च शिक्षा एवं माध्यमिक शिक्षा के अधिकारियों के साथ बैठक कर दिशा निर्देश  दिये। इसके उपरान्त मंत्री डॉ रावत ने सुशीला तिवारी चिकित्सालय में घायल मरीजों से मुलाकात के साथ ही उच्च शिक्षा निदेशालय गौलापार में अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की।

उन्होंने राजकीय महाविद्यालय कोटाबाग में चाहरदीवारी, खेल प्रांगण के समतलीकरण एवं गेट बनाने कार्यों हेतु 5 करोड़ की धनराशि देने की घोषणा की। डॉ. रावत ने कहा कि कोटाबाग राजकीय महाविद्यालय में कृषि संकाय शीघ्र खोला जायेगा। यह प्रदेश का प्रथम महाविद्यालय होगा। उन्होंने कहा आने वाले सत्र के लिए दो विषयों में एमए की कक्षायें प्रारम्भ की जायेंगी। साथ ही यूजीसी के मानकों के अनुसार शीघ्र ही राजकीय महाविद्यालय में कृषि विषय की कक्षायें भी प्रारम्भ कर दी जायेगी। श्री रावत ने राजकीय महाविद्यालय कोटाबाग में जलजीवन मिशन योजना के अन्तर्गत जलसंस्थान के अधिकारियों को प्राथमिकता के आधार पर महाविद्यालय में शीघ्र जलसंयोजन कराने के निर्देश दिये। 

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी: यहां मिली 14 साल के मोहित की लाश

उच्च शिक्षा विभाग की समीक्षा के दौरान डॉ. रावत ने उच्च शिक्षा के प्राचार्य को निर्देश दिये कि बच्चों से संवाद कर उनकी आवश्कतानुसार कार्य को प्राथमिकता दें। उन्होने कहा सरकार द्वारा महाविद्यालयों को कार्यो हेतु जो बजट दिया जा रहा है प्राचार्य कार्यों की प्राथमिकता को देखते हुये कार्य करें। उन्होंने बैठक में निदेशक उच्च शिक्षा को निर्देश दिये कि राजकीय महाविद्यालय में कृषि विषय की कक्षायें प्रारम्भ करने हेतु शीघ्र प्रस्ताव बनायें ताकि आने वाले सत्र में कृषि विषय की कक्षायें प्रारम्भ हो सके। इसके उपरान्त मंत्री डॉ. रावत ने विगत दिनों कालाढूंगी घटगढ़ में बस दुर्घटना से हुये  घायलों का हाल जानने के लिए सुशीला तिवारी चिकित्सालय पहुचकर मरीजों का हाल जाना। उन्होंने डॉ अरूण जोशी को निर्देश दिये कि घायलों के उपचार में किसी भी प्रकार की कोताही ना बरती जाए।

यह भी पढ़ें 👉  बड़ी खबर…. इन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

उन्होंने उच्च शिक्षा निदेशालय में उच्च शिक्षा के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक में कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा राज्य के 25 माडल कॉलेजो के लिए 172 करोड जारी कर दिये हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश के  81 डिग्री कालेजों में आईटी लैब, वाचनालय बनाये जायेंगे ताकि बच्चे हर प्रकार से दक्ष हो सके। उन्होंने कहा समर्थ पोर्टल के माध्यम से 67 हजार बच्चो ने उच्च शिक्षा में एडमिशन लिया है यह देश का प्रथम राज्य में जहां से 48 प्रतिशत बच्चों नेे इन्टर के बाद डिग्री कालेजों में एडमिशन लिया है। डा रावत ने कहा कि प्रदेश का कोई भी बच्चा उच्च शिक्षा से वंचित नही होगा। इस अवसर पर क्षेत्रीय विधायक बंशीधर भगत, जिलाध्यक्ष प्रताप बिष्ट, सुरेश भटट,जोगा सिंह मेहरा,विनोद बधानी कमल बोरा, दीप ढौढियाल, यशपाल, विकास भगत,नवीन भटट के साथ ही अपर सचिव स्वास्थ्य नमामि बंसल, कुलपति प्रो. दीवान सिंह रावत, निदेशक चिकित्सा डॉ. तारा आर्या, निदेशक उच्च शिक्षा प्रो. चन्द्र दत्त सूठा,सीएमओ डॉ. भागीरथी जोशी, डॉ. ऊषा जंगपांगी, प्राचार्य नवीन भगत के साथ ही जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी उपस्थित थे। 

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 सजग पहाड़ के समाचार ग्रुप से जुड़ने के लिए यहाँ पर क्लिक करें, अन्य लोगों को भी इसको शेयर करें

👉 सजग पहाड़ से फेसबुक पर जुड़ें

👉 अपने क्षेत्र की ख़बरें पाने के लिए हमारे इस नंबर +91 87910 15577 को अपने व्हाट्सएप ग्रुप में जोड़ें! धन्यवाद