उत्तराखंड के सरकारी स्कूल के छात्रों को मिलेगी छात्रवृत्ति, ये है योजना

खबर शेयर करें

देहरादून। प्रदेश के सरकारी स्कूल के छात्र छात्राओं के लिए अच्छी खबर है। अब उनको सरकार छात्रवृत्ति देने जा रही है। इसके लिए कवायद शुरू हो गई है। छात्रों को 3 हजार तक छात्रवृत्ति दी जाएगी। चयन की प्रक्रिया दो तरह से होगी। 10 वी और 12 वी कक्षा के छात्रों का चयन बोर्ड की परीक्षा की वरीयता सूची के आधार पर किया जाएगा।

जबकि कक्षा 6 से 8 तक के छात्रों का चयन परीक्षा के आधार पर होगा। ये परीक्षा विकास खंड स्तर पर होंगी। ब्लॉक में परीक्षा में शामिल 10 प्रतिशत छात्रों को छात्रवृत्ति दी जाएगी। शिक्षा महानिदेशक बंशीधर तिवारी ने बताया कि योजना का प्रस्ताव अंतिम चरण में है।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी में कल इन इलाकों में बिजली आपूर्ति रहेगी बाधित

ऐसे मिलेगी
कक्षा 6 में चुने गए छात्रों को कक्षा 7 में,कक्षा 8 के छात्रों को 9 तक छात्रवृत्ति दी जाएगी। 10 वी क्लास में चुने गए छात्रों को 12 वी तक और 12 वी में चुने गए छात्रों को स्नातक तक छात्रवृत्ति दी जाएगी।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी में कल इन इलाकों में बिजली आपूर्ति रहेगी बाधित

ये मिलेगी छात्रवृत्ति
कक्षा 6 के छात्रों को 600, 7 के छात्रों को 700, 8 के छात्रों को 800, 9 के छात्रों को 900, 10 के छात्रों को 2 हजार, 11 के छात्रों को 2500, 12 के छात्रों को 3000 की छात्रवृत्ति दी जाएगी।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी में कल इन इलाकों में बिजली आपूर्ति रहेगी बाधित

ये है मकसद

योजना का मकसद छात्रों में प्रतिस्पर्धा बढ़ाना और ड्राप आउट कम करना है। इस योजना में सरकार करीब 100 करोड़ का बजट रखने जा रही है।

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 सजग पहाड़ के समाचार ग्रुप से जुड़ने के लिए यहाँ पर क्लिक करें, अन्य लोगों को भी इसको शेयर करें

👉 सजग पहाड़ से फेसबुक पर जुड़ें

👉 अपने क्षेत्र की ख़बरें पाने के लिए हमारे इस नंबर +91 87910 15577 को अपने व्हाट्सएप ग्रुप में जोड़ें! धन्यवाद