दुग्ध विकास संगठन ने उठाई यह प्रमुख मांगें, प्रधान प्रबंधक ने दिया समाधान का भरोसा

खबर शेयर करें

अल्मोड़ा। यहां दुग्ध संघ के पातालदेवी स्थित कार्यालय में दुग्ध विकास संगठन के पदाधिकारियों ने प्रधान प्रबंधक से मुलाकात कर दुग्ध क्रय मूल्य बढ़ाने, दुग्ध मूल्य प्रोत्साहन बिलंब से भेजे जाने ,पशु आहार अनुदान बढ़ाने तथा समय से दिये जाने सहित अनेक विंदुओं पर चर्चा की।

दुग्ध क्रय मूल्य बढ़ाए जाने की मांग पर प्रधान प्रबंधक ने बताया कि एक अगस्त से एक रूपए लीटर बढ़ाया जायेगा। अनुसूचित जाति के दुग्ध मूल्य प्रोत्साहन के संबंध में बताया गया कि गत वर्ष कम धनराशि आवंटन होने से दिसंबर 2022 तक का ही भेजा गया है। इस वर्ष प्राप्त धनराशि से मार्च 2023तक की धनराशि जारी की जा रही है। सामान्य वर्ग की मार्च 2023 तक की दुग्ध मूल्य प्रोत्साहन की धनराशि भेजी जा चुकी है। पशु आहार अनुदान दिसंबर 2022तक का ही भेजा गया है। मार्च 2023 तक की धनराशि तुरंत भेजी जा रही है दुग्ध मूल्य प्रोत्साहन तथा पशु आहार अनुदान बढ़ाने के लिए शासन से मांग किये जाने पर दोनों पक्षों में सहमति बनी है।

यह भी पढ़ें 👉  मौसम अलर्ट- हीटवेब के बीच बारिश को लेकर आई ये अपडेट, अलर्ट जारी

अन्य मांगों में पशु औषधि शीघ्र समितियों को भेजे जाने का आश्वासन प्रधान प्रबंधक द्वारा दिया गया। पशुओं की लंपी बिमारी से मृत्यु तथा दुग्ध उत्पादन प्रभावित होने की स्थिति में आर्थिक सहायता की मांग पर प्रधान प्रवंधक ने बताया कि पशुपालन विभाग और दुग्ध संघ द्वारा इसका आंकलन किया जा रहा है। दुग्ध उत्पादकों ने लंपी बिमारी के प्रभाव को आंकने के लिए किसी तटस्थ विभाग से आंकलन कराये जाने की मांग की है । वार्ता में दुग्ध संघ की ओर से प्रधान प्रबंधक राजेश मेहता, दुग्ध विकास संगठन के अध्यक्ष आनंद सिंह बिष्ट, शिवराज बनौला, हरीश तिवारी ब्रह्मा नंद डालाकोटी सम्मिलित रहे।

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 सजग पहाड़ के समाचार ग्रुप से जुड़ने के लिए यहाँ पर क्लिक करें, अन्य लोगों को भी इसको शेयर करें

👉 सजग पहाड़ से फेसबुक पर जुड़ें

👉 अपने क्षेत्र की ख़बरें पाने के लिए हमारे इस नंबर +91 87910 15577 को अपने व्हाट्सएप ग्रुप में जोड़ें! धन्यवाद