‌कार्यों का जायजा……आपदा प्रभावित इलाकों में पहुंची डीएम, अफसरों को दिए यह निर्देश

खबर शेयर करें

नैनीताल। जिलाधिकारी वंदना ने बुधवार को विकास खण्ड बेतालघाट, तहसील कोश्याकुटौली और बेतालघाट में विभिन्न ग्रामीण क्षेत्रों का भ्रमण एवं विकास योजनाओं का स्थलीय निरीक्षण किया।

भ्रमण में जिलाधिकारी ने  गरमपानी आपदा प्रभावित क्षेत्र, गरमपानी बाजार में मसाला ग्रोथ सेंन्टर, शहीद बलवंत सिंह मोटर मार्ग के आपदा प्रभावित स्थानों, काली पहाडी बेतालघाट, धारी-खैरना पम्पिंग योजना, मल्लाबर्धों-तल्लाबर्धों जल जीवन मिशन, रतौडापुल, तिवाडीगांव में झूलापुल व जलजीवन मिशन के कार्य, पल्सों प्राथमिक हैल्थ सेंटर, पशुचिकित्सालय तल्लागांव आदि विभिन्न परियोजनाओं एवं विकास कार्यों का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान डीएम ने  गरमपानी आपदा प्रभावित क्षेत्र में बाढ़ सुरक्षा के अन्तर्गत तटबंध के कार्यों का निरीक्षण करते हुए अधिशासी अभिंयता सिंचाई अनिल वर्मा को  कार्यों में गुणवत्ता एवं मानकों का पालन करने तथा अवशेष कार्यो को नवम्बर माह तक पूर्ण करने के निर्देश दिए। साथ ही छूटे हुए क्षेत्र का सर्वे कर डीपीआर बनाने हेतु निर्देशित किया।

यह भी पढ़ें 👉  अल्मोड़ा अग्निकांड- एक और घायल की मौत, अब तक पांच मौतें

मसाला ग्रोथ सेन्टर गरमपानी के निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने कहा की स्थानीय उत्पादों को बढ़ावा देने हेतु स्थानीय लोगों को प्रशिक्षित कर स्वरोजगार हेतु प्रेरित करें जिससे ग्रामीण महिलाओं की आर्थिकी मजबूत हो सके। गरमपानी मे निर्माणाधीन पार्किग के निरीक्षण के दौरान क्षेत्रीय लोगों ने जिलाधिकारी को कार्य में धीमी गति, निर्माण कार्य के दौरान मलवा घरों में आने, पानी की निकासी ठीक न होने आदि से अवगत कराया जिलाधिकारी विकास प्राधिकरण  एव पर्यटन विभाग के अधिकारियों कार्यों को  कार्यों में तेजी के साथ ही, कार्य का तकनीकी परीक्षण थर्ड पार्टी समिति से कराने के निर्देश दिए और स्थानीय आम जस-मानस के सुझावों के  अनुकूल कार्य करने को निर्देश दिये। तहसील बेतालघाट मे शहीद बलबंत सिंह मोटर मार्ग काली पहाडी के निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने अधिशासी अभिंयता लोनिवि को 15 दिनो के भीतर राज्य आपदा न्यूनीकरण के अंतर्गत तात्कालिक कार्यों एवम प्रथम चरण की डीपीआर तैयार करते हुए उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।

यह भी पढ़ें 👉  नीट पेपर लीक- परीक्षार्थी ने किया बड़ा खुलासा, ऐसे खेला खेल

धारी-खैरना पम्पिंग लिफ्ट योजना के निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने निर्माण कार्यों  की प्रगति की जानकारी लेते हुए कार्यों में गुणवत्ता एवं प्लानिंग के तहत कर जनशिकायतों के निस्तारण हेतु  ग्राम सभा  के साथ समन्वय बनाते हुए ग्रामीणों को पानी मुहैया करने के निर्देश दिए । तिवारी गांव में जल जीवन मिशन के अंतर्गत पेयजल योजना का निरीक्षण के दौरान  योजना के अन्तर्गत जिन गांवों में पेयजल लाईन बिछाई जानी है  उपजिलाधिकारी, जलनिगम, जलसंस्थान के अधिकारी गांववासियों से वार्ता कर विवाद समाधान करवाते हुए आपसी समन्वय के साथ पाईप लाईन बिछाने का कार्य 30 अक्टूबर तक कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान विधायक सरिता आर्या, उप जिलाधिकारी बीएस पन्त के साथ ही विभिन्न विभागों के अधिकारी, जनप्रतिनिधि एवम स्थानीय ग्रामीण उपस्थित रहे।

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 सजग पहाड़ के समाचार ग्रुप से जुड़ने के लिए यहाँ पर क्लिक करें, अन्य लोगों को भी इसको शेयर करें

👉 सजग पहाड़ से फेसबुक पर जुड़ें

👉 अपने क्षेत्र की ख़बरें पाने के लिए हमारे इस नंबर +91 87910 15577 को अपने व्हाट्सएप ग्रुप में जोड़ें! धन्यवाद