टिहरी: भूगोल विभाग परिषद ने आपदा प्रबंधन पर एक दिवसीय कार्यशाला आयोजित की

खबर शेयर करें

टिहरी। शहीद बेलमती चौहान राजकीय महाविद्यालय पोखरी क्वीलीबटिहरी गढ़वाल की प्राचार्य डॉ. शशिबाला वर्मा के निर्देशन में भूगोल विभाग परिषद द्वारा आपदा प्रबंधन-आवश्यकता एवं महत्व शीर्षक पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला का उद्देश्य महाविद्यालय में संचालित आपदा प्रबंधन पाठ्यक्रमानुसार आपदा प्रबंधन में छात्र-छात्राओं की सहभागिता सुनिश्चित करने की दिशा में कार्य करना था।

इस अवसर पर महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ. शशीबाला वर्मा द्वारा आपदा प्रबंधन की आवश्यकता तथा महत्व विषय से जुड़े महत्त्वपूर्ण पहलुओं जैसे पर्यावरण प्रदूषण, प्रकृति संरक्षण आदि पर छात्र-छात्राओं को जानकारी प्रदान करते हुए अपनी शुभकामनाएं व्यक्त की गई। महाविद्यालय के वरिष्ठ प्राध्यापक डॉ. राम भरोसे द्वारा भूकंप जैसी विनाशकारी आपदा से बचने के उपाय के विषय में व्यावहारिक रूप से छात्रों को अवगत कराया।

यह भी पढ़ें 👉  सुगम और सुरक्षित चारधाम यात्रा का लक्ष्य, 11 भाषाओं में जारी हुई एसओजी

अगले व्याख्यान में डॉ. बंदना सेमवाल द्वारा भी छात्रों को वर्तमान में तेजी से बढ़ते औद्योगिकरण तथा भौतिकवाद के दुष्प्रभावों से बढ़ती आपदाओं और कोरोना महामारी सहित महत्वपूर्ण विषयों पर जानकारी प्रदान की। कार्यशाला में महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं द्वारा बढ़-चढ़कर प्रतिभाग किया गया। इसके साथ ही समस्त कक्षाओं की छात्राओं जिनमें रितिका, आइशा, प्रियांशी, प्रियंका, अक्षा, अंकिता द्वारा भी आपदा प्रबंधन पर अपने विचार साझा किए गए। कार्यक्रम का संचालन भूगोल विभाग परिषद की अध्यक्ष-अक्षा असवाल, उपाध्यक्ष- अंकिता बिजलवान और सचिव- शिवानी द्वारा किया गया। भूगोल विभाग की प्रभारी डॉ. सुमिता पंवार द्वारा अपने व्याख्यान एवं डॉक्यूमेंट्री के माध्यम से छात्रों को आपदा प्रबंधन के कारण, प्रभाव एवं प्रबंधन पर महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की गई। कार्यशाला में तकनीकी सहियोग भूगोल विभाग के प्रयोगशाला सहायक अंकित सैनी ने प्रदान किया। कार्यशाला में राजनीति विज्ञान के प्राध्यापक डॉ. मुकेश सेमवाल, संस्कृत विभाग के डॉ.विवेकानंद भट्ट, पुस्तकालय लिपिक अमिता, सुनीता सहित समस्त कर्मचारी उपस्थित रहे।

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 सजग पहाड़ के समाचार ग्रुप से जुड़ने के लिए यहाँ पर क्लिक करें, अन्य लोगों को भी इसको शेयर करें

👉 सजग पहाड़ से फेसबुक पर जुड़ें

👉 अपने क्षेत्र की ख़बरें पाने के लिए हमारे इस नंबर +91 87910 15577 को अपने व्हाट्सएप ग्रुप में जोड़ें! धन्यवाद