अल्मोड़ा के इस गांव की पूरे देश में हो रही तारीफ… राष्ट्रपति ने किया सम्मानित (वीडियो)

खबर शेयर करें

गांव में किये गए कार्य की सब कर रहे हैं सराहना

अल्मोड़ा न्यूज। अल्मोड़ा जिले के धसपड गांव में जल संरक्षण को किये काम की खूब तारीफ हो रही। देश विदेश के लोग भी यहां पर हुए काम की सराहना कर रहे हैं। आज दिल्ली में केंद्रीय जलशक्ति मंत्रालय के तीसरे राष्ट्रीय जल पुरस्कारों में जल संरक्षण व संवर्धन पर बेहरीन कार्य करने में धौलादेवी ब्लाक के ग्राम पंचायत धसपड़ को श्रेष्ठ ग्राम पंचायत(नार्थ जोन) का प्रथम पुरस्कार मिला। राष्ट्रपति ने यह पुरस्कार दिया। इससे लोगों में काफी खुशी है।

यह भी पढ़ें 👉  अल्मोड़ा: 9 दिन पहले युवक का विवाह, अब ऐसे हो गई मौत, मचा कोहराम

बीते जनवरी माह में राष्ट्रीय जल पुरस्कारों की घोषणा की गई थी इसमें धसपड गांव को भी शामिल किया गया। मंगलवार को दिल्ली में आयोजित सम्मान समारोह में अल्मोड़ा से गए जलागम(ग्राम्या) परियोजना के निदेशक डॉ एसके उपाध्याय, ग्राम प्रधान दिनेश चंद्र पांडे, उद्यान विभाग दीपक शाह यूनिट इंचार्ज एमसी भट्ट ने यह सम्मान प्राप्त किया। राष्ट्रपति ने यह सम्मान दिया।

ये काम किया
गांव में खेती के लिए बहुत परेशानी होती थी। सिंचाई के लिए गांव के लोग बारिश के पानी पर निर्भर थे। लेकिन बीते सात सालों में गांव के लोगों ने ग्राम्या योजना के तहत मिलकर काम किया। इस परेशानी का समाधान किया। ग्रामीणों ने चाल-खाल, खंतियां, छोटे तालाब बनाए। इसके शानदार परिणाम सामने आए। स्थानीय गधेरे रिचार्ज हो गए। जिससे सिंचाई की समस्या का समाधान कर दिया।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड: गर्मी से मिलने वाली है राहत, ये है मौसम विभाग का अपडेट

गांव में काश्तकारों ने पारंपरिक फसलों के साथ सब्जी, फूलों लिलियम, अगनेसिया आदि का कार्य करना भी शुरु कर दिया है। गांव में 9 पालीहाउस भी बनाए गए। मध्यम आकार के 11 कच्चे तालाब, 43 छोटे तालाब, 2540 खंतियां, 46 रुफ वाटर हार्वेस्टिंग टैंक, पांच सामूहिक सिंचाई टैंक, 18 एलडीपीई टैंक, 13 वानस्पतिक चेकडैम, 21 ड्राइ स्टोन चेकडैम, 27 गेबियन चेकडैम बनाए गए हैं। इसके अलावा गांव की तलहटी में चेकडैम की मदद से जल रोक कर पांच अश्वशक्ति के सौर ऊर्जा संचालित वाटर लिफ्ट पंप की सहायता से 118 मीटर ऊपर स्थित 20 हजार लीटर के टैंक तक पानी लाकर सिंचाई की जाती है। जल संरक्षण व संवर्धन के कार्य से ग्रामीणों का 6 हेक्टेयर कृषि का रकबा बढ़ा है।

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 सजग पहाड़ के समाचार ग्रुप से जुड़ने के लिए यहाँ पर क्लिक करें, अन्य लोगों को भी इसको शेयर करें

👉 सजग पहाड़ से फेसबुक पर जुड़ें

👉 अपने क्षेत्र की ख़बरें पाने के लिए हमारे इस नंबर +91 87910 15577 को अपने व्हाट्सएप ग्रुप में जोड़ें! धन्यवाद

1 thought on “अल्मोड़ा के इस गांव की पूरे देश में हो रही तारीफ… राष्ट्रपति ने किया सम्मानित (वीडियो)

Comments are closed.