अल्मोड़ा के इन क्षेत्रों में पैराग्लिंडिंग, ऐंग्लिंग, बर्ड वाचिंग को कवायद, डीएम की बैठक में हुई चर्चा

खबर शेयर करें

अल्मोड़ा न्यूज़। जिले में पर्यटन को बढ़ाने के लिए तेजी से काम किये जा रहे हैं। अब जिले के सिमतोला इको पार्क, सोनी बिनसर क्षेत्र, पांडव खोली दूनागिरी क्षेत्र, मर्चुला तथा जागेश्वर में पर्यटन गतिविधियों जैसे पैराग्लिंडिंग, ऐंग्लिंग, बर्ड वाचिंग जैसी अनेक गतिविधियों की पहचान प्रारंभिक स्तर पर करने को लेकर चर्चा हुई। इसमें कहा गया कि रोजगार सृजन के लिए वन क्षेत्रों में इको टूरिज्म को बढ़ावा दिए जाने एवं वन क्षेत्रों में उत्पादित होने वाली जड़ी बूटियों को लेकर भी चर्चा हुई।

जिलाधिकारी वंदना की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट में बैठक हुई। इस दौरान जिलाधिकारी ने कहा कि वन क्षेत्रों में पर्यटन की गतिविधियों की संभावनाओं की पहचान की जाए। पर्यटन गतिविधियों को विकसित कर उन्हें रोजगार सृजन से जोड़ा जाए।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी: यहां मिली 14 साल के मोहित की लाश


बैठक में सिमतोला इको पार्क, सोनी बिनसर क्षेत्र, पांडव खोली दूनागिरी क्षेत्र, मर्चुला तथा जागेश्वर में पर्यटन गतिविधियों जैसे पैराग्लिंडिंग, ऐंग्लिंग, बर्ड वाचिंग जैसी अनेक गतिविधियों की पहचान प्रारंभिक स्तर पर करने को लेकर चर्चा हुई। जिलाधिकारी ने पर्यटन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिन गाइडों को उनके माध्यम से ट्रेनिंग कराई गई है। उन्हें ट्रेनिंग की आईडी कार्ड उपलब्ध कराए जाएं। जिससे वें साहसिक पर्यटन की गतिविधियों में शामिल हो सकें।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी: यहां मिली 14 साल के मोहित की लाश

जिलाधिकारी ने संबंधितों को निर्देश दिए कि स्थानीय उत्पादों को पहचान तथा बढ़ावा दिए जाने के लिए होटल एवं रिजॉर्ट संचालकों के साथ बैठकें की जाए तथा स्थानीय उत्पादों को होटल एवं रिजॉर्ट में बिक्री हेतु उपलब्ध किये जाने की भी बात कही।

   

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 सजग पहाड़ के समाचार ग्रुप से जुड़ने के लिए यहाँ पर क्लिक करें, अन्य लोगों को भी इसको शेयर करें

👉 सजग पहाड़ से फेसबुक पर जुड़ें

👉 अपने क्षेत्र की ख़बरें पाने के लिए हमारे इस नंबर +91 87910 15577 को अपने व्हाट्सएप ग्रुप में जोड़ें! धन्यवाद