अल्मोड़ा में शुरू होने जा रहा सब रीजनल साइंस सेंटर, ये है तैयारी, होगा कुमाऊं का पहला……

खबर शेयर करें

अल्मोड़ा। कुमाऊं के लोगों के लिए साल 2024 में एक बड़ा तोहफा मिलने जा रहा है। अल्मोड़ा में कुमाऊं का पहला सब रीजनल साइंस सेंटर (साइंस पार्क) खुलने जा रहा है। इसका काम 90 फीसदी तक पूरा हो गया है। 2024 में इसके शुरू होने की उम्मीद है। आज डीएम विनीत तोमर ने भी साइंस पार्क का जायजा लिया।

दरअसल, कुमाऊं में साइंस पार्क बनाने की कवायद साल 2016 से शुरू हुई। 2017-18 से इसका काम शुरू किया गया। करीब 6 करोड़ की लागत से साइंस पार्क का काम अल्मोड़ा रानीखेत सड़क मार्ग में स्यालीधार के पास शुरू किया गया। सब रीजनल साइंस सेंटर मार्केटिंग मैनेजर सुभाष नेगी ने बताया की 90 फीसदी से अधिक का काम यहां पर पूरा कर लिया गया है। उन्होंने बताया की साइंस के प्रति लोगों में जागरूकता और रोचकता बढ़ाने के लिए यह केंद्र खोला गया है।

यह भी पढ़ें 👉  अपहरण के बाद युवती से किया दुराचार, पुलिस ने दबोचा आरोपी

इस केंद्र में साइंस पार्क, फन सांइस गैलरी, तारा मंडल केंद्र, आडोटोरियम, कॉन्फ्रेंस हॉल, अल्मोड़ा के जलवायु परिवर्तन को लेकर गैलरी, इनोवेशन केंद्र बनाया गया है। इनोवेशन केंद्र में स्टूडेंट अपने मॉडल भी तैयार कर सकते हैं। उन्होंने बताया की सेंटर शुरू होने से युवाओं के साथ ही पर्यटकों के लिए भी ये केंद्र काफी फायदेमंद साबित होगा।

यह भी पढ़ें 👉  शेयर मार्केट में अच्छी कमाई का झांसा देकर की लाखों की ठगी

उन्होंने बताया की मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के अथक प्रयासों और महानिदेशक यूकास्ट प्रो. दुर्गेश पंत
की कड़ी मेहनत के बाद जल्द ही ये सेंटर शुरू कर दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें 👉  कपड़े के गोदाम से भड़की आग तीन मंजिला भवन तक पहुंची, भारी क्षति

इधर डीएम विनीत तोमर ने आज सब रीजनल साइंस सेंटर स्यालीधार केंद्र का जायजा लिया। उन्होंने अफसरों को आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने अफसरों से कहा की जो भी कार्य पूरे नहीं हुए हैं। उनको 15 जनवरी तक हर हाल में पूरा कर लिया जाय।

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 सजग पहाड़ के समाचार ग्रुप से जुड़ने के लिए यहाँ पर क्लिक करें, अन्य लोगों को भी इसको शेयर करें

👉 सजग पहाड़ से फेसबुक पर जुड़ें

👉 अपने क्षेत्र की ख़बरें पाने के लिए हमारे इस नंबर +91 87910 15577 को अपने व्हाट्सएप ग्रुप में जोड़ें! धन्यवाद