अल्मोड़ा डीएम के निर्देश, लंबित न रखें वन भूमि हस्तांतरण के मामले, कार्यों में न हो व्यवधान

खबर शेयर करें

अल्मोड़ा। जिले की सड़कों, पेयजल योजनाओं एवं अन्य विकास कार्यों के लिए होने वाली वन भूमि हस्तांतरण की प्रक्रिया के संबंध में आज कलेक्ट्रेट में जिलाधिकारी विनीत तोमर ने  सभी  कार्यदाई संस्थाओं के अधिकारियों के साथ बैठक कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि वनभूमि हस्तांतरण संबंधी प्रकरण को अपने पास लंबित न रखें, बल्कि प्रकरणों को अपने स्तर से निस्तारित करते हुए अग्रिम स्तर पर प्रेषित कर दिए जाएं जिससे कि विकास कार्यों में गति लाई जा सके। उन्होंने प्रभागीय वनाधिकारी को भी निर्देशित किया कि उनके पास जो भी प्रकरण विभागों से आते हैं, उनका त्वरित निस्तारण किया कर। इस संबंध में जिलाधिकारी ने सड़क निर्माण करने वाले संबंधित विभागों के अधिकारियों से कहा कि वन भूमि हस्तांतरण में जो भी प्रक्रियाएं होनी हैं, उन्हें संबंधित विभागीय अधिकारियों एवं कर्मचारियों के साथ समन्वय बनाकर कर लिया जाए।

यह भी पढ़ें 👉  नौकर ने इस वजह से रच डाली लूट की साजिश, मास्टर माइंड समेत चार गिरफ्तार

साथ ही जिलाधिकारी ने लोक निर्माण विभाग, पीएमजीएसयाई, जल निगम, जल संस्थान के अधिशाषी अभियंताओं तथा अन्य संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि उक्त प्रक्रिया में दस्तावेजों के सही प्रारूप में ऑनलाइन करने समेत अन्य सभी प्रक्रियाओं को पूर्ण करते हुए कार्यों की  स्वीकृति प्राप्त करना सुनिश्चित करें। साथ ही उन्होंने कहा कि वन भूमि हस्तांतरण की प्रक्रिया में जो भूमि वृक्षारोपण हेतु उपयुक्त है, उसके नामांतरण हेतु अग्रिम कार्यवाही करनी सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी ने कहा कि जहां संयुक्त निरीक्षण किया जाना है, वहां जल्द से जल्द संयुक्त निरीक्षण की प्रक्रिया पूर्ण कर ली जाए।

यह भी पढ़ें 👉  लोकसभा चुनाव- मतगणना के लिए तैयारी में जुटी पुलिस, कड़ी रहेगी सुरक्षा

साथ ही उन्होंने निर्देश दिए कि जिन कार्यों में विवाद उत्पन्न हो रहें हैं, उन विवादों को निस्तारित करते हुए कार्य किया जाए। जिलाधिकारी ने कार्यदाई संस्था के अधिकारियों को निर्देशित किया कि संबंधित कार्य हेतु जितनी भूमि उन्हें दी गई है तथा उपयोग के इतर यदि भूमि अवशेष रहती है, तो इस भूमि को हस्तांतरित करने की कार्यवाही की जाए। बैठक में प्रभागीय वनाधिकारी अल्मोड़ा प्रभाग दीपक सिंह, कार्यदाई संस्थाओं के अधिशाषी अभियंता समेत अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 सजग पहाड़ के समाचार ग्रुप से जुड़ने के लिए यहाँ पर क्लिक करें, अन्य लोगों को भी इसको शेयर करें

👉 सजग पहाड़ से फेसबुक पर जुड़ें

👉 अपने क्षेत्र की ख़बरें पाने के लिए हमारे इस नंबर +91 87910 15577 को अपने व्हाट्सएप ग्रुप में जोड़ें! धन्यवाद