टिहरी: भूगोल विभाग में नेशनल स्टूडेंट पर्यावरण कंपटीशन ऑनलाइन प्रतियोगिता का आयोजन

खबर शेयर करें

टिहरी। शहीद बेलमती चौहान राजकीय महाविद्यालय पोखरी, क्वीली, टिहरी गढ़वाल द्वारा मंगलवार को महाविद्यालय की प्रचार्या डॉ. शशिबाला वर्मा के निर्देशन में महाविद्यालय के भूगोल विभाग परिषद द्वारा महाविद्यालय के छात्र छात्राओं हेतु नेशनल स्टूडेंट पर्यावरण कंपटीशन कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

भारत सरकार के शिक्षा विभाग द्वारा वृहद स्तर पर नेशनल स्टूडेंट पर्यावरण कंपटीशन का आयोजन ऑनलाइन माध्यम से 15 जुलाई से 21 अगस्त तक राज्य के प्रत्येक महाविद्यालय में करवाया जा रहा है। उक्त कार्यक्रम का उद्देश्य देश में छात्र-छात्राओं को पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूक एवं पर्यावरण संरक्षण में उनकी सहभागिता शत् प्रतिशत सुनिश्चित करना है। प्रतियोगिता में जल प्रबंधन, प्लास्टिक उन्मूलन, वनों के कटान पर रोक एवं वृक्षारोपण, प्राकृतिक संसाधनों का पुनरुपयोग, जलवायु नियंत्रण, पर्यावरण संतुलन पर्यावरण संरक्षण आदि विभिन्न विषयों पर आधारित जागरूकता कार्यक्रमों से संबंधित बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे गए। कार्यक्रम में विभाग की प्रभारी एवं नेशनल स्टूडेंट पर्यावरण कंपटीशन कार्यक्रम की समन्वयक डॉ सुमिता पंवार द्वारा छात्र छात्राओं को ऑनलाइन प्रतियोगिता के माध्यम से पर्यावरण के प्रति जागरूक करने के लक्ष्य से इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया!

यह भी पढ़ें 👉  एमबीपीजी और महिला कॉलेज के छात्रों के लिए बड़ी खबर

कार्यक्रम में कुल 9 छात्राओं द्वारा ऑनलाइन प्रतियोगिता में प्रतिभाग किया गया तथा सभी छात्राओं द्वारा इस प्रतियोगिता में सफलता प्राप्त की गई। प्रतियोगिता में कुमारी मनीषा बी. ए. द्वितीय सेमेस्टर ने सर्वाधिक 16 अंक प्राप्त कर प्रथम स्थान प्राप्त किया। महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ. वर्मा द्वारा महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं को ऑनलाइन प्रतियोगिता में सफलता प्राप्त करने पर अपनी शुभकामनाएं प्रेषित की गई। उनके द्वारा छात्र-छात्राओं को प्रत्येक प्रतियोगिता में इसी प्रकार बढ़-चढ़कर प्रतिभाग करने हेतु जागरूक किया गया तथा पर्यावरण के प्रति आम जन सहभागिता की आवश्यकता एवं छात्र-छात्राओं की इस विषय पर शत् भागीदारी कैसे सुनिश्चित की जाए इस पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम में अंग्रेजी विभाग की प्राध्यापिका डॉक्टर बंदना सेमवाल द्वारा भी छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुए उन्हें पर्यावरण के महत्व के विषय में विस्तार से समझाया। कार्यक्रम में महाविद्यालय के प्राध्यापक डॉ. मुकेश सेमवाल सरिता सैनी, डॉ. विवेकानंद भट्ट, लैब सहायक अंकित सैनी, सुनीता, एवं महाविद्यालय के समस्त कर्मचारीगण उपस्थित थे।

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 सजग पहाड़ के समाचार ग्रुप से जुड़ने के लिए यहाँ पर क्लिक करें, अन्य लोगों को भी इसको शेयर करें

👉 सजग पहाड़ से फेसबुक पर जुड़ें

👉 अपने क्षेत्र की ख़बरें पाने के लिए हमारे इस नंबर +91 87910 15577 को अपने व्हाट्सएप ग्रुप में जोड़ें! धन्यवाद