हल्द्वानी से मुनस्यारी, चम्पावत और पिथौरागढ़ के लिए हवाई सेवा शुरू, मुख्यमंत्री ने किया शुभारंभ

खबर शेयर करें

हल्द्वानी। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने गुरुवार को मुख्यमंत्री आवास, सभागार में नागरिक उडडयन विभाग द्वारा आयोजित कार्यक्रम में हल्द्वानी से मुनस्यारी, पिथौरागढ़, चम्पावत हेतु क्षेत्रीय कनेक्टिविटी स्कीम के अंतर्गत संचालित की जा रही हैली सेवा का वर्चुअल रूप से फ्लैग ऑफ कर शुभारम्भ किया। 

अपने संबोधन में उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया का आभार जताया। कहा कि इस हवाई सेवा की लम्बे समय से प्रतीक्षा थी। उन्होंने कहा कि दूरस्थ क्षेत्रों को परस्पर जोड़ने और लोगों को आवागमन हेतु सुविधा प्रदान करने में सक्षम तो होगी ही। साथ ही आपात समय में राहत और बचाव कार्यों के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए एक प्रभावी माध्यम भी साबित होगी। उन्होंने कहा कि इससे विभिन्न पर्यटन क्षेत्रों के दर्शन होने के साथ ही लोगों को आवागमन में भी काफी सुविधा होगी। मुख्यमंत्री ने कोरोना काल का जिक्र करते हुए कहा कि कोरोना काल में जो बाहर चले गये थे, वह अब अपने गांव वापस आ रहे हैं। इस तरह यह सिर्फ हवाई सेवा नहीं, बल्कि रिवर्स पलायन का मार्ग भी है। यही वह मार्ग है, जो हमारे पहाड़ों के घरों को पुनः आबाद करेगा और गांव में रौनक लौटाएगा। 

यह भी पढ़ें 👉  दुःखद: अल्मोड़ा के शिक्षक और सिदार्थ पार्लर की संचालिका के पति का निधन

हैरिटेज एविएशन द्वारा संचालित 7 सीटर हवाई सेवा प्रतिदिन हल्द्वानी से चंपावत, पिथौरागढ़ और मुनस्यारी के लिए दो-दो उड़नें भरी जाएंगी। जिसका हल्द्वानी से चंपावत, हल्द्वानी से पिथौरागढ़ और पिथौरागढ़ से मुनस्यारी का किराया क्रमश: 2500,3000 और 3500 होगा। कार्यक्रम को रक्षा एवं पर्यटन राज्य मंत्री अजय भट्ट ने दिल्ली से वर्चुअल रूप में सम्बोधित करते हुए कहा कि क्षेत्रीय पर्यटन व हवाई संपर्क को बढ़ावा देने के लिये उड़ान योजना (उड़े देश का हर नागरिक) के तहत हवाई सेवा शुरू की गयी थी। इस सेवा से पर्यटन, शिक्षा, स्वास्थ्य आदि को काफी लाभ प्राप्त होगा। उन्होंने यह भी बताया कि पिथौरागढ़ व चम्पावत के विकास के लिए केंद्र ने 140 करोड़ रूपये की स्वीकृति प्रदान की है। उ

यह भी पढ़ें 👉  दुःखद: अल्मोड़ा के शिक्षक और सिदार्थ पार्लर की संचालिका के पति का निधन

न्होंने कहा कि जो भी योजना भेजी जाएगी, उसे शत प्रतिशत स्वीकृति प्रदान की जाएगी। विधायक लालकुआं डा. मोहन सिंह बिष्ट ने अपने सम्बोधन में कहा कि इस हेली सेवा का निश्चित रूप से पहाड़ के लोगों को लाभ होगा। यह हेली सेवा पहाड़ की जनता के लिए हेली यात्रा ही नहीं अपितु जीवनदयानी साबित होगी। इस हेली सेवा के शुभारंभ से पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा, जिसके माध्यम से यहां की जनता को रोजगार के अवसर भी प्राप्त होंगे। कार्यक्रम में जिला अध्यक्ष भाजपा प्रताप बिष्ट, जिला पंचायत अध्यक्ष बेला तोलिया, निवर्तमान मेयर डॉ. जोगिंदर पाल, उपजिलाधिकारी सदर पारितोष वर्मा, तहसीलदार हल्द्वानी सचिन कुमार व हैरिटेज एविएशन के सीईओ रोहित माथुर, जनरल मैनेजर मनीष भंडारी, पायलट कैप्टन प्रताप, मनीष कुमार, इंजीनियर कुंदन कुमार सहित सम्बंधित पदाधिकारी, स्थानीय जनता और अधिकारी मौजूद रहे।

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 सजग पहाड़ के समाचार ग्रुप से जुड़ने के लिए यहाँ पर क्लिक करें, अन्य लोगों को भी इसको शेयर करें

👉 सजग पहाड़ से फेसबुक पर जुड़ें

👉 अपने क्षेत्र की ख़बरें पाने के लिए हमारे इस नंबर +91 87910 15577 को अपने व्हाट्सएप ग्रुप में जोड़ें! धन्यवाद