सीएम के निर्देश…….कार्बेट पार्क में हो पर्यटक सुविधाओं का विस्तार

खबर शेयर करें

रामनगर। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि कॉर्बेट पार्क विश्व का प्रसिद्ध स्थान है। इस पार्क को विकसित करने के साथ ही विस्तार करने की आवश्यकता है। इसके लिए समय-समय पर समीक्षा की जाती है। उन्होंने कहा कॉर्बेट में पर्यटकों हेतु सुविधा के साथ ही प्रबन्धन देने की आवश्यकता है। जिससे पर्यटकों की संख्या में इजाफा होगा। वहीं इससे कॉर्बेट में कारोबार करने वाले कारोबारियों के साथ ही प्रदेश की आर्थिकी मजबूत होगी। 

कॉर्बेट पार्क रामनगर में समीक्षा के दौरान  मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भारत के पहले प्रधानमंत्री हैं, जिन्होंने सीमान्त क्षेत्र आदि कैलास, पार्वती कुण्ड, जागेश्वर धाम का भ्रमण किया। उनकी अगुवाई में बाबा केदारनाथ धाम का चहुंमुखी विकास हुआ है। केदारधाम के विकसित होने से पर्यटकों की संख्या लगभग 50 लाख तक बढ़ गई है। अभी यात्रा का एक माह का समय शेष बचा है। साथ ही कुमाऊं के पौराणिक मन्दिरों को मानस खण्ड के अन्तर्गत मन्दिर माला मिशन में जुड़ने से कुमाऊं में पर्यटन कारोबार को एक नया मुकाम मिलेगा। उन्होंने कहा निश्चित रूप से यह तीर्थयात्रियों की ऐतिहासिक यात्रा है। उन्होंने कहा कि ऑलवेदर रोड बनने  के साथ ही ऋषिकेष एम्स संचालित होने तथा प्रदेश में हवाई सेवाओं का संचालन सुगमता के साथ किया जा रहा है तथा केदारनाथ धाम व बद्रीनाथ धाम का मास्टर प्लान के तहत कार्य हो रहे है हेमकुण्ड साहिब में रोपवे के कार्य तेजी से हो रहे है जिससे यात्रियों को अच्छी सुविधा मिल रही है।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड में फिर महसूस किए गए भूकंप के झटके, दहशत

उन्होंने कहा कि कुमाऊ के पौराणिक मन्दिरों व धार्मिक स्थलों को मानस खण्ड के अन्तर्गत मन्दिर माला मिशन में जोडा जायेगा। उन्होंने कहा प्रधानमंत्री ने इन योजनाओं को विकास के नौ रत्नों में शामिल किया है। मानस खण्ड के अन्तर्गत पौराणिक मन्दिरों के विकास से पर्यटकों को हाईटैक सुविधा मिलेगी वही पर्यटकों की संख्या में बढोत्तरी से प्रदेश की आर्थिकी मजबूत होगी तथा लोगों को रोजगार मिलेगा। मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री के पिथौरागढ भ्रमण के दौरान 4200 करोड की योजनाओं के लिए आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि पिथौरागढ में मेडिकल कालेज बन रहा है साथ ही पिथौरागढ़ से टकनपुर ऑलवेदर रोड का निर्माण कार्य प्रगति पर है। इससे उत्तराखण्ड में पर्यटन का विकास के साथ ही पर्यटकों को अत्याधुनिक सुविधायें मिलने से लोग उत्तराखण्ड की प्राकृतिक विरासत को जान सकेंगे। उन्होंने प्रधानमंत्री के ऐतिहासिक भ्रमण के लिए सभी का आभार व्यक्त किया।           

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 सजग पहाड़ के समाचार ग्रुप से जुड़ने के लिए यहाँ पर क्लिक करें, अन्य लोगों को भी इसको शेयर करें

👉 सजग पहाड़ से फेसबुक पर जुड़ें

👉 अपने क्षेत्र की ख़बरें पाने के लिए हमारे इस नंबर +91 87910 15577 को अपने व्हाट्सएप ग्रुप में जोड़ें! धन्यवाद