डेंगूूू का प्रकोप……..निरीक्षण में 4 स्थानों में मिला लार्वा, काटे चालान

खबर शेयर करें

देहरादून। जिलाधिकारी सोनिका द्वारा गठित डेंगू पर प्रभावी निंयत्रण एवं जन-जागरूता टीम एवं जिला स्तरीय अधिकारियों ने अपने-अपने वार्डों एवं कार्यक्षेत्रों में पहुचकर डेंगु मच्छर के प्रसार, लार्वा का निरीक्षण एवं करते हुए जन-जागरूकता अभियान चलाया।

अभियान में टीम द्वारा प्रचार सामाग्री एवं लाउडस्पीकर के माध्यम से डेंगू के बारे में लोगों को जागरूकता करते हुए, घरों/प्रतिष्ठानों  का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान लार्वा पाये जाने पर संबंधित लापरवाह लोगों का चालान कर अर्थदण्ड वसूला जा रहा है। अभियान के तहत आज वार्ड नम्बर 94 नत्थनपुर में सहायक निदेशक/जिला सूचना अधिकारी एवं जिला मलेरिया अधिकारी ने टीम के सदस्यों के साथ संयुक्त रूप से अपर नत्थनपुर एवं लोअर नत्थनपुर में लाउडस्पीकर एवं प्रचार सामग्री के साथ सघन जागरूकता अभियान चलाया गया। अभियान के दौरान टीम को लार्वा मिलने पर कुल 4 लोगों का चालान काटते हुए कुल  3500 का अर्थदण्ड वसूला गया।

यह भी पढ़ें 👉  दुःखद: अल्मोड़ा के शिक्षक और सिदार्थ पार्लर की संचालिका के पति का निधन

साथ ही टीम द्वारा डेंगू के नियंत्रण एवं रोकथाम हेतु घर/ प्रतिष्ठानों एवं परिसर में बर्तन आदि पर एकत्रित हुई पानी को संबंधित के द्वारा गिरावा कर उन्हे डेंगू मच्छर के प्रति जागरूक किया जा रहा है।  डेंगू से बचाव एवं रोकथाम हेतु जागरूकता अभियान में जहां आम जनमानस का सहयोग देखने को मिल रहा है। वहीं कुछ लापरवाह लोगों द्वारा डेंगू की भयाभव समस्या को गंभीरता से नही लेने पर उनके परिसर में खुले में संग्रहित पानी में  लार्वा पाये जाने पर मौके पर ही नकद चालान करते हुए चेतावनी दी गई कि दूसरी बार लापरवाही बरतने पर कानूनी कार्यवाही अमल में लाई जाएगी। । इस अवसर पर सहायक निदेशक/जिला सूचना अधिकारी बीसी नेगी, जिला डेंगू मलेरिया अधिकारी सुभाष जोशी, सैनेट्री सुपर वाईजर अनंत विभोरआदि अन्य उपस्थित रहे।

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 सजग पहाड़ के समाचार ग्रुप से जुड़ने के लिए यहाँ पर क्लिक करें, अन्य लोगों को भी इसको शेयर करें

👉 सजग पहाड़ से फेसबुक पर जुड़ें

👉 अपने क्षेत्र की ख़बरें पाने के लिए हमारे इस नंबर +91 87910 15577 को अपने व्हाट्सएप ग्रुप में जोड़ें! धन्यवाद