क्रिकेट: टीम इंडिया के ये बने कप्तान, इन खिलाड़ियों को उप कप्तान की जिम्मेदारी, रिंकू सिंग भी वन डे टीम में

खबर शेयर करें

दिल्ली। दक्षिण अफ्रीका के आगामी दौरे के लिए भारतीय टीम की घोषणा कर दी है। अबकी बार टीम में बड़े बदलाव किए गए हैं। टी 20, वन डे और टेस्ट टीम के लिए अलग अलग कप्तान बनाये गए हैं।

गुरुवार को बीसीसीआई के शीर्ष अधिकारियों, मुख्य कोच राहुल द्रविड़ और मुख्य चयनकर्ता अजीत अगरकर ने दिल्ली में बैठक की और टीम को अंतिम रूप दिया। बीसीसीआई ने तमाम कयासों पर विराम लगाते हुए एलान किया है कि सूर्यकुमार यादव दक्षिण अफ्रीका दौरे पर टी20 में टीम इंडिया की कप्तानी करेंगे। जबकि केएल राहुल को वनडे में कप्तानी सौंपी गई है। यानी राहुल वनडे के नए कप्तान और अगले वनडे विश्व कप के लिए बीसीसीआई के प्लान का हिस्सा हो सकते हैं। रोहित शर्मा और विराट कोहली टेस्ट सीरीज के दौरान वापसी करेंगे। दक्षिण अफ्रीका दौरे पर भारतीय टीम तीन टी20, तीन वनडे और दो टेस्ट मैचों की सीरीज खेलेगी, जिसकी शुरुआत 10 दिसंबर से होगी। इसके लिए टीम इंडिया छह दिसंबर को रवाना हो सकती है।
बीसीसीआई ने स्पेशल नोट जारी करते हुए लिखा कि रोहित और विराट ने बोर्ड से दौरे के व्हाइट बॉल लेग से ब्रेक के लिए अनुरोध किया था। वहीं, मोहम्मद शमी फिलहाल मेडिकल ट्रीटमेंट से गुजर रहे हैं और उनकी उपलब्धता फिटनेस पर निर्भर है। शमी को सिर्फ टेस्ट टीम में जगह मिली है।

यह भी पढ़ें 👉  नाराज पुत्र ने लगाई नहर में छलांग, बचाने के लिए पिता भी कूदा

टेस्ट टीम से 35 साल के अजिंक्य रहाणे को ड्रॉप कर दिया गया है। वेस्टइंडीज दौरे पर वह कुछ खास नहीं कर सके थे। दो टेस्ट की दो पारियों में वह सिर्फ 11 रन बना सके थे। हालांकि, उससे पहले विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में उन्होंने जरूर 89 और 46 रन की पारी खेली थी। इस फाइनल के जरिये ही रहाणे ने टेस्ट टीम में वापसी की थी। उससे पहले श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में उन्हें मौका नहीं मिला था।

यह भी पढ़ें 👉  पोखरी डिग्री कॉलेज में योग दिवस मनाया

वहीं, चेतेश्वर पुजारा को भी टेस्ट टीम में जगह नहीं मिली है। पुजारा ने पिछला टेस्ट इस साल जून में विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला था। उसमें उन्होंने दो पारियों में 14 और 27 रन की पारी खेली थी। इसके बाद से वह टेस्ट टीम से बाहर ही हैं। केएल राहुल, श्रेयस अय्यर और जसप्रीत बुमराह की टेस्ट टीम में वापसी हुई है। श्रेयस ने पिछला टेस्ट ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इसी साल मार्च में खेला था।

यह भी पढ़ें 👉  अल्मोड़ा अग्निकांड- एक और घायल की मौत, अब तक पांच मौतें

टी20 मैचों के लिए भारत की टीम:- यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, ऋतुराज गायकवाड़, तिलक वर्मा, सूर्यकुमार यादव (कप्तान), रिंकू सिंह, श्रेयस अय्यर, ईशान किशन (विकेटकीपर), जितेश शर्मा (विकेटकीपर), रवींद्र जड़ेजा (उपकप्तान), वाशिंगटन सुंदर , रवि बिश्नोई, कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह, मो. सिराज, मुकेश कुमार, दीपक चाहर

वनडे के लिए भारत की टीम:- ऋतुराज गायकवाड़, साई सुदर्शन, तिलक वर्मा, रजत पाटीदार, रिंकू सिंह, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (कप्तान/विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), अक्षर पटेल, वाशिंगटन सुंदर, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, मुकेश कुमार, आवेश खान, अर्शदीप सिंह, दीपक चाहर

टेस्ट के लिए भारत की टीम:- रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, ऋतुराज गायकवाड़, ईशान किशन (विकेटकीपर), केएल राहुल (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद, सिराज, मुकेश कुमार, मो. शमी, जसप्रीत बुमराह (उपकप्तान), प्रसिद्ध कृष्णा

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 सजग पहाड़ के समाचार ग्रुप से जुड़ने के लिए यहाँ पर क्लिक करें, अन्य लोगों को भी इसको शेयर करें

👉 सजग पहाड़ से फेसबुक पर जुड़ें

👉 अपने क्षेत्र की ख़बरें पाने के लिए हमारे इस नंबर +91 87910 15577 को अपने व्हाट्सएप ग्रुप में जोड़ें! धन्यवाद