अगर सेंसिटिव स्किन है तो होली खेलने से पहले इन बातों का रखें ख्याल

खबर शेयर करें

रंगों का त्योहार ‘होली’ खुशियां तो लाता है, लेकिन कुछ तकलीफें भी दे जाता है।होली के बाद लोगों को कई परेशानियां झेलनी पड़ती हैं। खासतौर पर स्किन से जुड़ी प्रॉब्लम्स तो आम हैं, लेकिन कुछ टिप्स के जरिए आप स्किन प्रॉब्लम से छुटकारा पा सकते हैं।

होली का त्योहार हम सभी के लिए खुशियां लेकर आता है।होली के बाद लोगों को कई परेशानियां झेलनी पड़ती हैं। लेकिन, अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है, तो इसे खेलते समय थोड़ी सावधानी बरतनी चाहिए। सेंसिटिव स्किन वालों के लिए होली का मजा कभी-कभी स्किन प्रॉब्लम्स में बदल सकता है। इसलिए, आज हम कुछ ऐसी टिप्स बता रहे हैं, जो आपको होली खेलते समय स्किन को सेफ रखने में मदद करेंगे। इन टिप्स को अपनाकर आप बिना किसी चिंता के होली का पूरा आनंद उठा सकेंगे। तो आइए आपको बताते हैं

यह भी पढ़ें 👉  शेयर मार्केट में अच्छी कमाई का झांसा देकर की लाखों की ठगी

आपको बता दें बेहद ध्यान में रखने वाल बात ये है कि होली खेलते समय बाजार में मिलने वाले केमिकल रंगों की जगह ऑर्गेनिक या प्राकृतिक रंगों को चुनें। ये प्राकृतिक रंग आपकी स्किन को कोई नुकसान नहीं पहुंचाते और ना ही पर्यावरण के लिए बुरे होते हैं।

होली के दिन खूब पानी पीने से आपकी त्वचा में नमी बनी रहती है, जिससे रंगों की वजह से होने वाली खुजली और जलन से मदद करेगा. पानी आपकी स्किन को अंदर से मजबूत बनाता है, इसलिए होली खेलते समय पानी पीना न भूलें।

यह भी पढ़ें 👉  पिथौरागढ़ में बड़ा हादसा, अनियंत्रित होकर खाई में गिरी स्कूल बस, दो घायल

होली खेलने से पहले अपनी स्किन पर नारियल या ऑलिव तेल की पतली परत लगा लें। ये तेल स्किन को मॉइस्चराइज करते हैं और रंगों को आसानी से छुड़ाने में मदद करते हैं। इससे आपकी स्किन सॉफ्ट रहेगी और रंग खेलने के बाद भी स्किन ड्राई नहीं होगी।

होली में बाहर निकलने से पहले अच्छे SPF वाली सनस्क्रीन लगाना याद रखें। सनस्क्रीन आपकी त्वचा को धूप की सख्त किरणों और होली के रंगों के हानिकारक असर से बचाती है।

यह भी पढ़ें 👉  कपड़े के गोदाम से भड़की आग तीन मंजिला भवन तक पहुंची, भारी क्षति

होली खेलने के बाद रंग हटाने के लिए हल्के साबुन का इस्तेमाल करें। त्वचा को जोर से न रगड़ें। धीरे-धीरे पानी से धोएं.इससे त्वचा सुरक्षित रहेगी और रंग भी आसानी से उतर जाएगा।

स्किन साफ करने के बाद अच्छे क्वालिटी का मॉइस्चराइजर लगाना न भूलें। यह आपकी त्वचा को नर्म और हाइड्रेटेड बनाए रखेगा। मॉइस्चराइज़र त्वचा की नमी को लौटाता है, जिससे आपकी स्किन स्वस्थ और चमकदार रहती है।

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 सजग पहाड़ के समाचार ग्रुप से जुड़ने के लिए यहाँ पर क्लिक करें, अन्य लोगों को भी इसको शेयर करें

👉 सजग पहाड़ से फेसबुक पर जुड़ें

👉 अपने क्षेत्र की ख़बरें पाने के लिए हमारे इस नंबर +91 87910 15577 को अपने व्हाट्सएप ग्रुप में जोड़ें! धन्यवाद