विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस…….पुलिस कर्मियों को दिए तनाव दूर करने के टिप्स

खबर शेयर करें

देहरादून। विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर पुलिस लाइन देहरादून में पुलिसकर्मियों के लिए मानसिक स्वास्थ्य चर्चा कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम में कनिष्क अस्पताल देहरादून से आये मनोचिकित्सकों द्वारा पुलिस कर्मियों को मानसिक तनाव से दूर रहने के उपाय के संबंध में जानकारी दी।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप मे वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक देहरादून अजय सिंह ने भाग लिया। इस अवसर पर एसएसपी देहरादून ने कहा की पुलिस के  समक्ष नित्य आ रही नई चुनौतियों के लिए प्रत्येक पुलिसकर्मी का शारीरिक व मानसिक रूप से फिट रहना जरूरी है, शिविर का उद्देश्य पुलिस कर्मियों को मानसिक स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करते हुए उनके तनाव को दूर करना है। आज “विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस” के अवसर पर कनिष्क अस्पताल  देहरादून द्वारा पुलिस लाइन देहरादून में पुलिस कर्मियों के लिए मानसिक स्वास्थ्य चर्चा कार्यक्रम आयोजित किया गया, उक्त कार्यक्रम में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक देहरादून मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए। कार्यक्रम के दौरान कनिष्क अस्पताल से आये मनोचिकित्सकों द्वारा उपस्थित पुलिस कर्मियों को मानसिक स्वास्थ्य के स्तर को और अधिक सकारात्मक बनाने तथा नकारात्मक, स्ट्रेस-एंग्जाइटी, डिप्रेशन या अवसाद को दूर करने के उपायों के बारे में बताया गया।

यह भी पढ़ें 👉  दुःखद: अल्मोड़ा के शिक्षक और सिदार्थ पार्लर की संचालिका के पति का निधन

कार्यक्रम के दौरान उपस्थित पुलिसकर्मियों को संबोधित करते हुए एसएसपी देहरादून द्वारा बताया गया कि वर्तमान परिदृश्य में डयूटी के दौरान पुलिस के समक्ष आ रही चुनौतियों के दृष्टिगत प्रत्येक पुलिस कर्मी को शारीरिक फिटनेस के अलावा अपने कर्तव्यों के प्रति पूर्ण न्याय करने के लिए मानसिक रूप से भी फिट रहना अनिवार्य है क्योंकि मानसिक तनाव का न केवल उनकी कार्य क्षमता पर बल्कि उनके जीवन के व्यक्तिगत और पारस्परिक क्षेत्रों पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। इस प्रकार के कैम्प आयोजित करने का उद्देश्य पुलिस कर्मियों को मानसिक स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करते हुए उनके अंदर एक सकारात्मक विचारधारा को लाना है। इस दौरान महोदय द्वारा पुलिस कर्मियों के लिए उक्त शिविर का आयोजन करने पर कनिष्क अस्पताल का आभार व्यक्त किया गया। उक्त कार्यक्रम में कनिष्क अस्पताल के डायरेक्टर डॉ.ऋतु गुप्ता, मनोचिकित्सक  डॉ0 गौरव अग्रवाल व पुलिस के अन्य अधिकारीगण मौजूद रहे।

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 सजग पहाड़ के समाचार ग्रुप से जुड़ने के लिए यहाँ पर क्लिक करें, अन्य लोगों को भी इसको शेयर करें

👉 सजग पहाड़ से फेसबुक पर जुड़ें

👉 अपने क्षेत्र की ख़बरें पाने के लिए हमारे इस नंबर +91 87910 15577 को अपने व्हाट्सएप ग्रुप में जोड़ें! धन्यवाद