बेरोजगारी को दूर करने के लिए एक बड़ा साधन हो सकता है सहकारिताः कोश्यारी 

खबर शेयर करें

अल्मोड़ा। जिला सहकारी बैंक अल्मोड़ा बागेश्वर की वार्षिक निकाय की बैठक यहां एक होटल के सभागार में संपन्न हुई। बैठक का शुभारंभ विशिष्ट अतिथि रघुनाथ सिंह चौहान के अलावा अन्य अतिथियों ने दीप प्रज्जवलित कर किया। बैठक को महाराष्ट्र के पूर्व राज्यपाल व पूर्व मुख्यमंत्री भगत सिंह कोश्यारी ने दूरभाष से संबोधित किया।

उन्होंने कहा कि आज देश सहकारिता का क्षेत्र इतना विस्तृत है कि जिसकी कोई सीमा नहीं। केंद्र में सहकारिता मंत्री के रूप में अमित शाह जी इस कार्य को देख रहे हैं और निरंतर आगे बढ़ाने का कार्य कर रहे हैं। उन्होंने कहा बेरोजगारी को दूर करने के लिए सहकारिता एक बड़ा साधन हो सकता है। जिला सहकारी बैंक के अध्यक्ष ललित लटवाल ने वार्षिक लेखा जोखा रखने के साथ आगामी कार्यक्रमों की विस्तृत रूपरेखा रखी। उन्होंने कहा कि वर्तमान में बैंक अपनी 31 शाखों के माध्यम से जनपद अल्मोड़ा एवं बागेश्वर के सुदूरवर्ति ग्रामीण क्षेत्रों में बैंकिंग सुविधा उपलब्ध करा रहा है। 95 बहुउद्देशी समितियां के माध्यम से ग्रामीण अंचल में कृषकों की आय दोगुनी करने के उद्देश्य से विभिन्न तरह की योजनाएं संचालित की जा रही है। जिसमें मुख्य रूप से एक शिक्षकों की आय दोगुनी करने के उद्देश्य से दीनदयाल उपाध्याय सहकारिता किसान कल्याण योजना के अंतर्गत शून्य प्रतिशत ब्याज दर पर कृषि कार्य हेतु 100000 तक अल्पकालिक ऋण व कृषि  कार्य हेतु  300000 का तक का ऋण एवं स्वयं सहायता समूह के माध्यम से 500000 तक का ऋण 0% ब्याज की दर से उपलब्ध कराया जा रहा है।

यह भी पढ़ें 👉  शेयर मार्केट में अच्छी कमाई का झांसा देकर की लाखों की ठगी

साथ ही पशुपालन मत्स्य एवं डेरी के लिए भी केसीसी कार्ड भी अनुदान ब्याज दरों पर बनाई जा रही है दीनदयाल किसान कल्याण योजना के अंतर्गत वित्तीय वर्ष 2022-23 में जनपद अल्मोड़ा बागेश्वर महल पर कालीन हेतु 940 लाख रुपए का लक्ष्य दिया गया है। जिसके साथ एक 18147 सदस्यों को 9174.99 रुपए विकसित किया गया है वर्तमान में बैंक का कुल 11980 लाख रुपए दीन दयाल योजना के अंतर्गत लगा हुआ है मार्च 2020 में 266.92 लख रुपए तथा मार्च 2021 में बैंक का नेट लाभ 379.95 लाख रुपए जो मारा से 2022 में 519.52 लाख रुपए तथा मार्च 2023 में ग्रॉस लाभ 1074.72 लाख रुपए एवं नेट लाभ 545 . 72 लाख रुपए हो गया है। ललित लटवाल ने कहा कि उनका यह प्रयास है कि सहकारिता के माध्यम से हम इस जिले के बेरोजगार युवाओं को रोजगार उपलब्ध कारण और अपने ग्रामीण अंचल की लोगों को सुनने प्रतिशत ब्याज की दर पर ऋण देकर उन्हें अपने पांव में खड़े होने के लायक बनाएं।

यह भी पढ़ें 👉  पिथौरागढ़ में बड़ा हादसा, अनियंत्रित होकर खाई में गिरी स्कूल बस, दो घायल

उन्होंने कहा कि मोदी जी के नेतृत्व में आज देश विकास की एक ऐसी सीढ़ी पर चढ़ चुका है जिसमें देश लगातार प्रगति कर रहा है सहकारिता इतना महत्वपूर्ण विभाग है कि उसे खुद देश के गृहमंत्री अमित शाह संभाल रहे हैं वहीं राज्य में श्री पुष्कर धामी सरकार युवाओं के हितों में लगातार अच्छे फैसले लेकर कार्य कर रही है। सहकारिता का भी बजट धामी सरकार में काफी बड़ा है और उन्होंने कहा कि उत्तराखंड राज्य के सहकारिता मंत्री निरंतर इसी प्रयास में रहते हैं कि कैसे अंतिम छोर में बैठे व्यक्ति तक पहुंचा जा सके और उसकी प्रथम पंक्ति में लाया जा सके। धन सिंह रावत लगातार सहकारिता के क्षेत्र में ऐसे ऐसे कार्य कर रहे हैं जिससे विकास की नई गाथा लिखी जा रही है कार्यक्रम में जिला सहकारी बैंक के उपाध्यक्ष विक्रम सिंह शाही निदेशक विनीत बिष्ट घनश्याम जोशी गणेश सिंह नायक मधुबाला पुष्पा बिष्ट अनिला पन्त, कमला बहुगुणा,रघुवीर सिंह दफौटी हृदेश मेहरा, गोविंद सिंह कमला बहुगुणा नरेंद्र सिंह  भंडारी, मोहन सिंह चौहान, डीएस बिष्ट, अल्मोड़ा जिला सहकारी बैंक के प्रबंधक महासचिव मनोहर सिंह भंडारी, भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष रमेश बहुगुणा, पूर्व जिला अध्यक्ष रवि रौतेला हरीश कनवाल, मदन बिष्ट ,राजू कैड़ा, कृपाल नयाल कमल बिष्ट आदि अनेक लोग उपस्थित थे।

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 सजग पहाड़ के समाचार ग्रुप से जुड़ने के लिए यहाँ पर क्लिक करें, अन्य लोगों को भी इसको शेयर करें

👉 सजग पहाड़ से फेसबुक पर जुड़ें

👉 अपने क्षेत्र की ख़बरें पाने के लिए हमारे इस नंबर +91 87910 15577 को अपने व्हाट्सएप ग्रुप में जोड़ें! धन्यवाद