मंडलायुक्त की जनता से अपील, वर्षाकाल को देखते हुये नदी,नाले गधेरे के पास ना जाएं

खबर शेयर करें

हल्द्वानी। मण्डलायुक्त दीपक रावत ने शनिवार को जनसुनवाई कार्यक्रम में फरियादियों द्वारा मुख्यतयाः पेयजल, सडक, पेंशन, भूमि, अतिक्रमण,विद्युत आदि की समस्या से सम्बन्धित शिकायतें दर्ज हुई, दर्ज शिकायतों का आयुक्त श्री रावत द्वारा समस्याओं को मौके पर ही निस्तारण किया गया। जनता दरबार में अधिकांश शिकायतें भूमि विवाद के सम्बन्ध में आई जिसका आयुक्त ने राजस्व निरीक्षक, भूमि विक्रेता एवं क्रेता के साथ संवाद कर अधिकांश भूमि विवादों का मौके पर समाधान किया।

आयुक्त ने कहा कि मण्डल में 65 ग्रामीण क्षेत्रों की सडकें बन्द है काफी सडकों को खोल दिया है। उन्होंने कहा अल्मोडा नेशनल हाईवे पर क्वारब के पास मलबा आने से सडक बन्द हो गई थी उसे खोल दिया गया है। उन्होंने भूस्खलन को देखते हुये अल्मोडा के पास क्वारब मार्ग पर रात्रि आवाजाही बन्द कर दी गई है जिससे कोई दुर्घटना ना हो। उन्होंने कहा आपदा प्रभावित लोगों को तत्काल राहत सामग्री एवं धनराशि दे दी गई है। आयुक्त ने कहा कि भारी वर्षा का अलर्ट है सडक मार्गों पर जितने भी रपटे बने है उन संवेदनशील मार्गों  पर पुलिस की तैनाती कर दी गई है। उन्होंने आम जनमानस से अपील की है कि वर्षाकाल को देखते हुये नदी,नाले गधेरे के पास ना जाएं।  उन्होंने कहा कि जनपद के जितने मार्ग क्षतिग्रस्त है उन मार्गांे को जल्द ही आवागमन हेतु सुचारू कर दिया जायेगा इसलिए लिए प्रशासन 24 घंटे अलर्ट पर है। उन्हांेने कहा अनावश्यक किसी भी दशा में अपने वाहनोें ंको नदी नालों से पार करने का प्रयास न करें, इसके लिए नदी, नालों एवं रपटोें पर प्रशासन द्वारा पुलिस की तैनाती कर दी गई है। 

यह भी पढ़ें 👉  ट्रैकिंग के दौरान फंसे लोनिवि के सहायक अभियंता, हुई मौत

जनसुनवाई कार्यक्रम में ग्राम भकराकोट, सल्ट अल्मोडा निवासी रमेश चन्द्र ने अपनी भूमि 24 नाली रूपा सरोहा निवासी रोज अपाटमैंट रोहिणी दिल्ली को एग्रीमेंट पर दी थी।  दिल्ली निवासी रूपा सरोहा द्वारा 24 नाली के अतिरिक्त लगभग 40 नाली गांववालांे की जमीन पर कब्जा कर रिसोर्ट अवैध तरीके से बना दिया। जिस पर आयुक्त ने तहसीलदार सल्ट को निर्देश दिये कि स्थलीय सर्वे ग्रामीणों के साथ मौके पर जाकर करें तथा रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। उन्होने कहा आगामी जनसुनवाई में क्रेता एवं विक्रेता सभी हिस्सेदार ग्रामीण के साथ ही तहसीलदार को भी आने के निर्देश दिये। जांच में भूमि फ्रॉड होने पर सम्बन्धित के खिलाफ कठोर कार्यवाही अमल मेें लाई जायेगी।

यह भी पढ़ें 👉  कुमाऊं- पुलिस की तत्परता के चलते रूकी नाबालिग लड़की की शादी

पंचशील कालौनी निवासी दीपक गुणवन्त एवं प्रदीप बिष्ट द्वारा सयुक्त रूप से भूमि मुखानी में क्रय की थी रजिस्ट्री संयुक्त रूप से दीपक गुणवन्त की माताजी के नाम से करवाई। लेकिन दीपक गुणवन्त द्वारा उक्त भूमि पर बिना नक्शे पास किये पीजी संचालित किया जा रहा है जो नियम विरूद्व है। आयुक्त ने सिटी मजिस्ट्रेट को नोटिस देने के निर्देश दिये साथ ही उन्होंने कहा कम्पाउडिंग की फाइल लगायें अन्यथा चालान एवं सील की कार्यवाही की जाय।   आयुक्त के जनसुनवाई में अधिकांश समस्यायें लैंड फ्रॉड सम्बन्धित आई जिसका आयुक्त ने क्रेता एवं विक्रेता के साथ संवाद कर समस्याओं का समाधान किया।        

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 सजग पहाड़ के समाचार ग्रुप से जुड़ने के लिए यहाँ पर क्लिक करें, अन्य लोगों को भी इसको शेयर करें

👉 सजग पहाड़ से फेसबुक पर जुड़ें

👉 अपने क्षेत्र की ख़बरें पाने के लिए हमारे इस नंबर +91 87910 15577 को अपने व्हाट्सएप ग्रुप में जोड़ें! धन्यवाद