टिहरी के पोखरी क्वीली डिग्री कॉलेज में छात्रों को दी महत्वपूर्ण जानकारी

खबर शेयर करें

टिहरी। शहीद बेलमती चौहान राजकीय महाविद्यालय पोखरी क्वीली, टिहरी गढ़वाल में सोमवार को जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस दौरान छात्रों को मतदान के अधिकार और उपयोगिता को लेकर जानकारी दी गई।

प्राचार्य डॉ. शशिबाला वर्मा के निर्देशन में महाविद्यालय की स्वीप समिति ने स्वीप कार्यक्रम के तहत छात्र-छात्राओं को मतदान अधिकार एवं फोटो पहचान पत्र की उपयोगिता विषय पर जागरूक किया।

यह भी पढ़ें 👉  अचानक घर में जा घुसा बाघ, लोगों में फैली दहशत, हमले में तीन वन कर्मी घायल

स्वीप समिति की रेवेन्यू अधिकारी, पोखरी प्रमिला पठोई के सहयोग से 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके छात्र-छात्राओं के फोटो पहचान पत्र बनवाए गए। समिति के संयोजक डॉ. मुकेश सेमवाल ने छात्र-छात्राओं को फोटो पहचान पत्र के विषय में जानकारी प्रदान करते हुए उन्हें इसके नियम, उपयोगिता तथा आवश्यकता विषय पर विस्तार से जानकारी दी गई।

कार्यक्रम में स्वीप समिति की सदस्य डॉ. सुमिता पंवार ने छात्र छात्राओं को अपने मतदान अधिकार को संपूर्ण जानकारी एवं सूझबूझ के साथ उपयोग करने के साथ निर्धारित समय सीमा के भीतर अपना फोटो पहचान पत्र अनिवार्य रूप से बनवाने, अपने आस पास के सभी लोगों को इस विषय में जानकारी प्रदान करने की विषय में बताया।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी से मुनस्यारी, चम्पावत और पिथौरागढ़ के लिए हवाई सेवा शुरू, मुख्यमंत्री ने किया शुभारंभ

यह कार्यक्रम भारत में मतदाता शिक्षा, मतदाता जागरूकता बढ़ाने और मतदाता साक्षरता का समर्थन करने के लिए भारत के चुनाव आयोग का प्रमुख कार्यक्रम है। इसका मुख्य उद्देश्य भारतीय चुनावों के दौरान सभी योग्य लोगों को मतदान करने और एक जानकार विकल्प बनाने के लिए प्रेरित करके भारत में एक सहभागी लोकतंत्र का निर्माण करना है। कार्यक्रम में महाविद्यालय के प्राध्यापक सरिता देवी, डॉ. बंदना सेमवाल, डॉ. विवेकानंद भट्ट, रचना राणा, रेखा नेगी, अंकित सैनी, दीवान सिंह, नरेंद्र बिजलवान, नरेश रावत, सुनीता, मूर्तिलाल आदि उपस्थित रहे।

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 सजग पहाड़ के समाचार ग्रुप से जुड़ने के लिए यहाँ पर क्लिक करें, अन्य लोगों को भी इसको शेयर करें

👉 सजग पहाड़ से फेसबुक पर जुड़ें

👉 अपने क्षेत्र की ख़बरें पाने के लिए हमारे इस नंबर +91 87910 15577 को अपने व्हाट्सएप ग्रुप में जोड़ें! धन्यवाद