Subscribe our YouTube Channel

बड़ी खबर……जगदीप धनखड़ होंगे उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार….. पढ़े जगदीप धनखड़ के बारे में…..

खबर शेयर करें

नई दिल्ली: बीजेपी संसदीय बोर्ड की बैठक में शनिवार शाम उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के नाम पर मोहर लग गई है। बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर जगदीप धनखड़ के नाम की घोषणा की।

इस बैठक में पीएम नरेंद्र मोदी भी शामिल हुए। दोपहर में पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की थी। वहीं इससे पहले धनखड़ ने शुक्रवार को गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की थी। उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए 6 अगस्त को होगी वोटिंग उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए इच्छुक उम्मीदवार 19 जुलाई तक अपने नामांकन पत्र दाखिल कर सकते हैं।

नामांकन पत्रों की जांच 20 जुलाई को होगी। उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने वाले उम्मीदवार अपना नामांकन पत्र 22 जुलाई तक वापस ले सकेंगे। देश का अगला उपराष्ट्रपति चुनने के लिए 6 अगस्त को वोटिंग होगी। उपराष्ट्रपति चुनने के लिए 6 अगस्त को दिन में 10 बजे से शाम 5 बजे तक वोट डाले जाएंगे।

यह भी पढ़ें 👉  कुमाऊं कमीश्नर के भाई की कार समेत कई गाड़ियों से चोरी

मतदान की प्रक्रिया पूरी होने के बाद उसी दिन वोटों की गिनती भी हो जाएगी और चुनाव के नतीजे भी आ जाएंगे। अगर सत्ता पक्ष और विपक्षी दल, दोनों ही खेमे उपराष्ट्रपति पद के लिए किसी एक उम्मीदवार के नाम पर सहमत हो जाते हैं और आम सहमति बन जाती है तो मतदान की जरूरत नहीं पड़ेगी। ऐसे में उपराष्ट्रपति का आम सहमति से निर्विरोध निर्वाचन भी हो सकता है।

यह भी पढ़ें 👉  कुमाऊं कमीश्नर के भाई की कार समेत कई गाड़ियों से चोरी

हालांकि, इसके आसार कम ही नजर आ रहे हैं। गौरतलब है कि देश के वर्तमान उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू का कार्यकाल 10 अगस्त को खत्म हो रहा है। वेंकैया नायडू का कार्यकाल पूरा होने से चार दिन पहले ही ये साफ हो जाएगा कि देश का अगला उपराष्ट्रपति कौन होगा।

जाने जगदीप धनखड़ के बारे में

जगदीप धनखड़ जिन्हें बीजेपी ने उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाया है। वह एक समय में राजस्थान की सियासत में एक चर्चित चेहरा हुआ करते थे। वो राजनीति में आने से पहले राजस्थान हाइकोर्ट बार एसोसिएशन के प्रेसिडेंट भी रह चुके हैं। उन्हें राजनीति का मंजा हुआ खिलाड़ी माना गया है। उन्होंने राजस्थान में जाटों के आरक्षण के लिए लंबी लड़ाई लड़ी। धनखड़ मूल रूप से राजस्थान के झुंझुनूं से हैं। वो कानून, सियासत, सियासी दांवपेंच औऱ हर पार्टी के अंदर अपने संबंधों की महारत के लिए जाने जाते हैं। वे राजस्थान की जाट बिरादरी से आते हैं।इस समुदाय में धनखड़ की अच्छी खासी साख है। राजनीति में उनकी अच्छी पकड़ को देखते हुए ही बीजेपी ने उन्हें पश्चिम बंगाल का राज्यपाल नियुक्त किया गया था। जगदीप धनखड़ वैसे तो पहले जनता दल और कांग्रेस पार्टी में भी रह चुके हैं लेकिन अब वो बीते दो दशक से बीजेपी के साथ हैं। जगदीप धनखड़ वर्तमान में पश्चिम बंगाल के राज्यपाल हैं।

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 सजग पहाड़ के समाचार ग्रुप से जुड़ने के लिए यहाँ पर क्लिक करें, अन्य लोगों को भी इसको शेयर करें

👉 सजग पहाड़ से फेसबुक पर जुड़ें

👉 अपने क्षेत्र की ख़बरें पाने के लिए हमारे इस नंबर +91 87910 15577 को अपने व्हाट्सएप ग्रुप में जोड़ें! धन्यवाद

Subscribe
Notify of
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments