Subscribe our YouTube Channel

दन्या… उत्तराखंड के गांधी को याद किया, अटल उत्कृष्ट राजकीय इंटर कॉलेज दन्या में कार्यक्रम

खबर शेयर करें
कार्यक्रम में मौजूद लोग

दन्या। अटल उत्कृष्ट राजकीय इंटर कॉलेज दन्या में उत्तराखंड के गांधी के नाम से प्रसिद्ध “स्व० इंद्रमणि बडोनी ‘ का जन्मोत्सव ‘लोक संस्कृति दिवस’ के रूप में मनाया गया। इस दौरान छात्रों को उनके बारे में जानकारी दी गई।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सामाजिक कार्यकर्ता गोविंद गोपाल, विद्यालय के प्रधानाचार्य श्री खान उमैर असगर ने बडोनी जी की मूर्ति पर माल्यार्पण कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इसके बाद छात्रों ने लोक भाषा कुमाऊनी में रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किये। पर्यावरण सुरक्षा से सम्बंधित पेडों से चिपककर पेडों की रक्षा करने वाली “गौरा देवी ” पर छात्रों ने नाटक का सुंदर मंचन किया गया।

यह भी पढ़ें 👉  अल्मोड़ा बीएसएनएल में जूनियर एकाउंट्स ऑफिसर के पद पर रहे डॉ.पंकज कांडपाल की 47 साल में लगी तीसरी नौकरी, अब यहां करेंगे जॉब
कार्यक्रम में छात्राओं ने दी प्रस्तुति

अंग्रेजी के शिक्षक त्रिभुवन बिष्ट ने इंद्रमणि बडोनी के जीवन यात्रा पर प्रकाश डाला। उन्होंने उत्तराखंड का राज्यगीत गाया एवं गिरीश तिवारी ‘गिर्दा’ की प्रसिद्ध कविता “जैता एक दिन तो आलो उ दिन यो दूनी में” गाकर बच्चों को उत्तराखंड पृथक राज्य आंदोलन से अवगत कराया।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड ब्रेकिंग.... शिक्षा विभाग में अफसरों के तबादले, अल्मोड़ा में इनको मिली मुख्य शिक्षा अधिकारी जिम्मेदारी
शिक्षक त्रिभुवन बिष्ट ने रखी बात


कार्यक्रम में कुमाऊनी-गढ़वाली गीत, झोड़ा, छपेली, लोकनृत्य, नाटक आदि का जोरदार एवं सुंदर ढंग से प्रस्तुति की गई।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि गोविंद गोपाल ने अपनी लोक संस्कृति के संरक्षण एवं संवर्धन पर बल दिए जाने की बात कही। जिला पंचायत सदस्य दन्या मनोज पंत ने अपनी कुमाऊनी भाषा का प्रयोग अधिक से किये जाने की बात कही। कार्यक्रम समापन के बाद विद्यालय में उपस्थित सभी अतिथियों, छात्र-छात्रों, एवं अध्यापकों ने लोक संस्कृति दिवस पर बने हुए विशेष कुमाऊनी व्यंजनों का लुत्फ उठाया। इस दौरान सुंदर अभिनय करने वाले छात्रों को पुरस्कृत भी किया गया। इस अवसर पर विद्यालय के प्रधानाचार्य खान उमैर असगर, केएस मेहता, त्रिभुवन बिष्ट, बहादुर सिंह रावत, शंकर प्रसाद टम्टा, सरोजिनी धपोला, प्रकाश डोरबी, किशोर सिंह मनराल, ललित जोशी, निर्मल कुमार मिश्र, शिल्पी पांडेय, दीप्ति पांडेय, उषा रानी, केएस धामी, राजदीप भारती आदि मौजूद रहे। संचालन केएस मेहता ने किया।

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 सजग पहाड़ के समाचार ग्रुप से जुड़ने के लिए यहाँ पर क्लिक करें, अन्य लोगों को भी इसको शेयर करें

👉 सजग पहाड़ से फेसबुक पर जुड़ें

👉 अपने क्षेत्र की ख़बरें पाने के लिए हमारे इस नंबर +91 87910 15577 को अपने व्हाट्सएप ग्रुप में जोड़ें! धन्यवाद

Subscribe
Notify of
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments