अल्मोड़ा न्यूज…. गांव की छात्राओं ने पूछा हम डॉक्टर और इंजीनियर बनना चाहते हैं…. कैसे करें तैयारी

खबर शेयर करें

अल्मोड़ा। धौलादेवी विकासखंड के राजकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बानठौक में बालिकाओं के लिये करियर काउंसिलिंग कार्यक्रम आयोजित किया गया। इसमें छात्राओं ने करियर को लेकर सवाल पूछे। अपने टार्गेट को वह कैसे पूरा करें। इस पर भी अपने सवाल किये।

कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि, परामर्शदाता वरिष्ठ चिकित्साधिकारी डॉ. पंकज वर्मा, संतोष शुक्ला, प्रधानाचार्य डॉ.बृजेश डसीला ने दीप प्रज्वलित कर किया।

इस मौके पर वक्ताओं ने जीवन के विभिन्न क्षेत्रों में कैरियर के अवसरों के संबंध में विस्तार से छात्राओं को जानकारी दी। मुख्य परामर्शदाता डॉ. पंकज वर्मा ने बच्चों से लक्ष्य निर्धारित कर जीवन में आगे बढ़ने के लिए कहा।

यह भी पढ़ें 👉  दुःखद: यहां पहाड़ में दुल्हन की डोली की जगह अर्थी उठी, नाचते नाचते मौत

इस मौके पर मुख्य परामर्शदाता डॉ. पंकज वर्मा ने छात्राओं के सवाल पूछने को कहा। इस पर छात्राओं ने सवाल पूछा कि वह डॉक्टर, इंजीनियर और लोक सेवा आयोग की परीक्षा पास करने के लिए कैसे तैयारी करें। इस पर छात्राओं को बताया गया कि डॉक्टर बनने के लिए सबसे पहले 10th पास करने के बाद 12th में विज्ञान से बायोलॉजी सब्जेक्ट (PCB) का चुनाव करे। मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम -NEET की तैयारी करें। NEET एंट्रेंस एग्जाम के लिए आवेदन करें, और अच्छे मार्क्स से पास करें।मेडिकल का कोर्स पूरा करे और अच्छे मार्क्स से पास करें। इंजीनियरिंग के लिए सबसे पहले क्लास 12th पास करें।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड: गर्मी से मिलने वाली है राहत, ये है मौसम विभाग का अपडेट


12th के एग्जाम में आपका फिजिक्स , केमिस्ट्री और मैथ्स सब्जेक्ट होना चाहिए। इंजीनियरिंग में एडमिशन के लिए ऑनलाइन अप्लाई करें। एडमिशन के लिए एंट्रेंस एग्जाम देना होगा। एंट्रेंस एग्जाम में अच्छी रैंक हासिल करनी आवश्यक है। जबकि संघ लोक सेवा आयोग के द्वारा आयोजित की जाने वाली सिविल सेवा परीक्षा के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता स्नातक यानी ग्रेजुएशन मांगी जाती है। कई उम्मीदवार अपनी ग्रेजुएशन पूरी करने के बाद यूपीएससी की तैयारी शुरू करते हैं। हालांकि, यह बात तथ्य है कि यूपीएससी समय और मेहनत दोनों ही मांगती है।

यह भी पढ़ें 👉  जिला सहकारी बैंक भर्ती घपला- 12 कर्मचारियों की सेवाएं होंगी समाप्त, आदेश जारी

कार्यक्रम के अंत में विद्यालय के प्रधानाचार्य डॉ. बृजेश डसीला ने सभी अतिथियों का धन्यवाद ज्ञापित किया।कार्यक्रम का संचालन दिनेश पंत ने किया। इस मौके पर विद्यालय के शिक्षक रविमोहन तिवारी, दिनेश पंत , महिपाल सिंह, जीवन लाल, ललित आर्या, बीना तिवारी, राजेंद्र बिष्ट, प्रताप राम सहित अनेक लोग मौजूद रहे।

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 सजग पहाड़ के समाचार ग्रुप से जुड़ने के लिए यहाँ पर क्लिक करें, अन्य लोगों को भी इसको शेयर करें

👉 सजग पहाड़ से फेसबुक पर जुड़ें

👉 अपने क्षेत्र की ख़बरें पाने के लिए हमारे इस नंबर +91 87910 15577 को अपने व्हाट्सएप ग्रुप में जोड़ें! धन्यवाद