वीर सपूतों को जन्म देती है उत्तराखंड की मिट्टीः अजय भट्ट

खबर शेयर करें

हल्द्वानी। आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य पर स्वतंत्रता की लड़ाई के साथ ही सन् 1971, 1965 व कारगिल युद्व में शहीद सेनानियों को श्रद्धांजलि देने के लिए ‘मेरी माटी मेरा देश’ कार्यक्रम का आयोजन नैनीताल रोड स्थित शहीद स्मारक मंे किया गया। नगर निगम की ओर से आयोजित कार्यक्रम मंे केन्द्रीय रक्षा एवं पर्यटन राज्यमंत्री अजय भट्ट ने बतौर मुख्य अतिथि प्रतिभाग किया।

मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रम में केन्द्रीय रक्षा एवं पर्यटन राज्यमंत्री अजय भट्ट ने शहीद वीरांगनाओं, स्वतन्त्रता संग्राम सेनानियों, आश्रितों को शाल व पुष्पगुच्छ देकर सम्म्मानित किया। कार्यक्रम में केन्द्रीय मंत्री श्री भट्ट द्वारा शीलाफलकम की स्थापना शहीद स्मारक पर की गई। जिसमें प्रदेश के शहीदों का नाम अंकित किया गया है। साथ ही उन्होंने कार्यक्रम में सभी को पंचप्रण शपथ भी दिलाई गई। शहीदों को नमन् करते हुये केन्द्रीय रक्षा राज्यमंत्री श्री भट्ट ने कहा कि यहां की मिट्टी वीर सपूतों को जन्म देती है, जो अपने देश व कर्तव्य के लिए हंसते-हंसते अपना बलिदान देते हैं। मंत्री श्री भट्ट ने कहा कि मेरी माटी मेरा देश अभियान पूरे देश को एक सूत्र में बांधने का काम कर रहा है। उन्होंने कहा कि मेरी माटी मेरे देश’ अभियान की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा की गई है। इस अभियान की शुरुआत भारत छोड़ो अभियान की वर्षगांठ के दिन से की गई है। ‘मेरी माटी मेरे देश’ अभियान के अंतर्गत भारत के अलग-अलग राज्यों से अलग-अलग ग्रामों से कलशों में मिट्टी लाई जाएगी।

यह भी पढ़ें 👉  दुःखद: अल्मोड़ा के शिक्षक और सिदार्थ पार्लर की संचालिका के पति का निधन

इस मिट्टी का उपयोग दिल्ली के कर्तव्य पथ पर बनी अमृत वाटिका को विकसित करने के लिए किया जाएगा। इसके अलावा दिल्ली में एक शीलाफलकम स्थापित की जाएगी। इस पर देश के शहीदों का नाम अंकित होगा। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम का उद्देश्य भारत में एक नए युग की शुरुआत करना है, और स्वतंत्रता की लड़ाई में शहीद हुए गुमनाम नायको एवं शहीदों को श्रद्धांजलि देना है। ‘मेरी माटी मेरा देश’ एक राष्ट्रव्यापी अभियान होने के साथ-साथ प्रधानमंत्री के पंचप्रण के प्रति जनता को जागरुक कर अमृत काल के लिए तैयार करना है। मेयर डाॅ जोगेन्द्र पाल सिंह रौतेला ने सभी शहीदों को नमन् करते हुये कहा कि आज का भारत भविष्य की एक नई ऊंचाईयों की ओर बढ़ रहा है। मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रम में सभी लोगों को बढचढ कर अपना योगदान देकर हम देश के शहीदों को सच्ची श्रदांजलि दे सकते हैं। मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रम मेें विभिन्न विद्यालयों के बच्चों द्वारा देश प्रेम के गीत गाये गये। कार्यक्रम में प्रकाश रैक्वाल, मुकेश बेलवाल, प्रदीप बिष्ट, लक्ष्मण खाती, प्रकाश हर्बोला,दीपक पाण्डे, डाॅ जेडए वारसी, कार्तिक हर्बोला, दिनेश आर्य के साथ ही नगर आयुक्त पंकज उपाध्याय, एसपी क्राइम डाॅ जगदीश चन्द्र के साथ ही स्वतन्त्रता संग्राम सेनानियों के आश्रित, शहीदों की वीरांगनायें, राज्य आन्दोलनकारी व विभिन्न विद्यालयों के बच्चे मौजूद रहे।

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 सजग पहाड़ के समाचार ग्रुप से जुड़ने के लिए यहाँ पर क्लिक करें, अन्य लोगों को भी इसको शेयर करें

👉 सजग पहाड़ से फेसबुक पर जुड़ें

👉 अपने क्षेत्र की ख़बरें पाने के लिए हमारे इस नंबर +91 87910 15577 को अपने व्हाट्सएप ग्रुप में जोड़ें! धन्यवाद