जलभराव से निपटने को आयुक्त ने दिए सर्वे के निर्देश, कहा-सिंचाई विभाग इन स्थानों को करे अतिक्रमण से मुक्त

खबर शेयर करें

हल्द्वानी। बाजपुर, गदरपुर के ड्रेनेज प्लान के लिए सर्वे किया जाए। साथ ही विभिन्न विभागीय परिसम्पत्तियों गूल, नालों व नहरों को अतिक्रमण मुक्त किया जाए। यह निर्देश मंडलायुक्त दीपक रावत ने विधानसभा गदरपुर के अंतर्गत बाजपुर बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों के स्थायी समाधान को लेकर आयोजित बैठक में ‌दिए।

उन्होंने सिंचाई विभाग को बाजपुर बाढ़ प्रभावित क्षेत्र का सर्वे कर तात्कालिक व स्थाई समाधान हेतु आंकलन बनाने के निर्देश दिये। बैठक में विधायक गदरपुर अरविंद पांडेय ने बताया कि सिंचाई विभाग की नहरों, नालों, गूलों में उसके आस-पास रहने वाले लोगों द्वारा कब्जा किया गया है। जिससे जल इकाईयों के स्वरूप में परिवर्तन आने से पानी की निकासी नहीं हो पाती। इसी तरह राष्ट्रीय राजमार्ग, रेल पटरी पर समुचित कॉज-वे न होने के कारण भी समस्या आ रही है। इससे क्षेत्र में पानी के इकट्ठा होकर बाढ़ रूप लेने की सम्भावना बनी रहती है।

यह भी पढ़ें 👉  झगड़ा निपटाने गई पुलिस पर किया था पथराव, पुलिस ने दो नाबालिगों समेत चार दबोचे

इस मामले में मण्डलायुक्त दीपक रावत ने मुख्य अभियंता संजय शुक्ला को सिंचाई विभाग की परिसम्पत्तियों को अवैध कब्जे से मुक्त करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि नालों, गूलों से अवैध कब्जा हटाते ही पानी की निकासी ठीक प्रकार से होने लग जायेगी, जिससे समस्या का काफी हद तक समाधान हो जाएगा। इसके अलावा सिंचाई विभाग को तात्कालिक व पूर्णकालिक समाधान हेतु आंकलन बनाने के निर्देश दिए। गौरतलब है कि नैनीताल की बारिश का पानी चूनाखान नाले से होते हुए बाजपुर पहुंचकर बाढ़ का रूप लेने की संभावना बनी रहती है। इसके लिए सिंचाई विभाग द्वारा तकनीकी सर्वे कर आंकलन को तैयार किया जाएगा और प्रस्ताव आपदा न्यूनीकरण में भेजा जाएगा। बैठक में डीएफओ पश्चिम रामनगर प्रकाश चन्द्र, ईई दीक्षांत, पीसी पांडेय, उप जिलाधिकारी बाजपुर राकेश तिवारी, कालाढूंगी रेखा कोहली, सहायक अभियंता राजेश पन्त सहित अन्य लोग मौजूद रहे।

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 सजग पहाड़ के समाचार ग्रुप से जुड़ने के लिए यहाँ पर क्लिक करें, अन्य लोगों को भी इसको शेयर करें

👉 सजग पहाड़ से फेसबुक पर जुड़ें

👉 अपने क्षेत्र की ख़बरें पाने के लिए हमारे इस नंबर +91 87910 15577 को अपने व्हाट्सएप ग्रुप में जोड़ें! धन्यवाद