Subscribe our YouTube Channel

अल्मोड़ा न्यूज़: यूकेडी ने उठाई ये मांग….. सरकार से कहा

खबर शेयर करें

अल्मोड़ा:यहां उत्तराखंड क्रांति दल अल्मोड़ा इकाई ने दुग्ध संघों व दुग्ध फैडरेशन में राजनैतिक हस्तक्षेप रोकने व फील्ड कर्मचारियों के वेतन काटने के आदेश को रोकने की मांग को लेकर मुख्यमंत्री, दुग्ध विकास मंत्री को पत्र भेजा है। इसमें लिखा गया है कि राजनैतिक हस्तक्षेप के चलते जहां उत्तराखंड कोआपरेटिव डेरी फेडरेशन की प्रवन्ध कमेटी भंग हैं। वहीं दुग्ध संघ की प्रवन्ध कमेटियां भी कार्य नहीं कर पा रही हैं। जिसका सीधा प्रभाव दुग्ध संघों के कार्यों पर पड़ रहा है।

परिणाम स्वरूप कुछ अन्य कारणों के चलते दुग्ध उपार्जन भी गिर रहा है।बीते वर्ष खुरपका -मुहपका रोग के चलते किसानों के पशु मरे ही नहीं, गर्भपात व ब्यात अनियमितता के शिकार भी हो गये। पशुपालन विभाग के पास न तो इसे रोकने के लिए टीकाकरण की व्यवस्था थी और न बिमारी के इलाज की। जिससे दुग्ध उत्पादन बहुत घट गया है ।

यह भी पढ़ें 👉  कुमाऊं कमीश्नर के भाई की कार समेत कई गाड़ियों से चोरी

उन्होंने कहा कि राज्य व जिला योजना में दुग्ध संघों को दी जाने वाली सहायता में कटौती के कारण दुग्ध संघ दुग्ध उत्पादकों को उचित मूल्य व समय से उनका भुगतान नहीं कर पा रहे हैं। जिससे दुग्ध उत्पादन निरंतर घट रहा है।ऐसी स्थिति में केवल फील्ड स्टाफ को जिम्मेदार मान केवल उनके वेतन में कटौती उचित नहीं है यदि सरकार कटौती ही इसका समाधान मानती है तो निचले स्तर से लेकर शासन में संबंधित सचिव तक के वेतन में कटौती हो उक्रांद ने कटौती रोकने दुग्ध सहकारिता में राजनैतिक हस्तक्षेप रोकने की मांग करते हुए चेतावनी दी है कि सरकार व अधिकारियों का दुग्ध संघों के प्रति यही रवैया रहा तो सरकार और अधिकारियों की मनमानियों के खिलाफ उक्रांद आन्दोलनात्मक कदम उठाने को बाध्य होगा। ज्ञापन में उक्रांद जिलाध्यक्ष शिवराज बनौला, ब्रह्मानन्द डालाकोटी, आनन्द सिंह बिष्ट, मोहन चंद आदि के हस्ताक्षर हैं।

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 सजग पहाड़ के समाचार ग्रुप से जुड़ने के लिए यहाँ पर क्लिक करें, अन्य लोगों को भी इसको शेयर करें

👉 सजग पहाड़ से फेसबुक पर जुड़ें

👉 अपने क्षेत्र की ख़बरें पाने के लिए हमारे इस नंबर +91 87910 15577 को अपने व्हाट्सएप ग्रुप में जोड़ें! धन्यवाद

Subscribe
Notify of
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments